बच्चों का बनेगा प्रोफाइल, मिलेगा रिपोर्ट कार्ड, सतत एवं व्यापक मूल्यांकन प्रगति पत्र के लिए दिया गया बजट

⚫  परिषदीय विद्यालयों में शुरू होगी व्यवस्था, सीबीएसई की तर्ज पर बनेगा प्रोफाइल

लखनऊ। निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के तहत कक्षा एक से आठ तक के सभी परिषदीय एवं शासकीय, सहायता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को रिपोर्ट कार्ड (प्रगति पत्र) दिया जाएगा। इसके लिए प्रति विद्यालय 2.50 रुपए प्रति छात्र के अनुसार बजट भी उपलब्ध करा दिया गया है। सर्व शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक जीएस प्रियदर्शी ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।



मौजूदा समय में प्रदेश में डेढ़ लाख से अधिक परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें करीब दो करोड़ बच्चे अध्ययनरत हैं। पिछले साल आरटीई के तहत इन बच्चों के लिए सतत एवं व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) प्रणाली शुरू की गई थी। जिसमें बच्चों की पढ़ाई से लेकर उसको दिए गए प्रोजेक्ट, प्रोफाइल आदि पर भी नंबर दिए जाने की व्यवस्था की गई। अब सीसीई गाइड लाइन्स के तहत बच्चों को प्रगति पत्र उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। यह व्यवस्था वार्षिक परीक्षा के नतीजे में लागू की जाएगी। स्टूडेंट्स का आगामी परीक्षा के बाद जो रिपोर्ट कार्ड जारी किया जाएगा, इसका साइज क्या होगा वह भी जारी कर दिया गया है।



सीसीई के तहत न्यूनतम 30 सेमी गुणे 21 सेमी का रिपोर्ट कार्ड प्रिंट कराना होगा, जो कि फोल्ड होने पर 15 सेमी गुणे 21 सेमी का होगा। इसके लिए 170 जीएसएम वर्जिन पल्प पेपर का प्रयोग कराना होगा। इस रिपोर्ट कार्ड का कवर पेज 175 जीएसएम आर्ट पेपर व लास्ट पेज 90 जीएसएम मैपलिथो एक ग्रेड पेपर होगा।।


पांच सदस्यीय कमेटी गठित
सतत एवं व्यापक मूल्यांकन के सभी प्रपत्रों के मुद्रण, मूल्यांकन आदि के लिए पांच सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। जिसमें डायट प्राचार्य अध्यक्ष, बीएसए सदस्य सचिव, सीनियर बीईओ, जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) एवं डीएम द्वारा नामित प्रतिनिधि सदस्य के रूप में शामिल है। राज्य परियोजना निदेशक जीएस प्रियदर्शी के मुताबिक बीएसए को निर्देश दिए गए हैं कि कक्षावार सीसीई प्रगति पत्र, छात्र प्रोफाइल एवं गाइड लाइन्य जल्द से जल्द मुद्रित कराकर विद्यालय स्तर पर उपलब्ध कराएं।




अब परिषद के सभी विद्यालयों पढ़ने स्टूडेंट्स का सीबीएसई की तर्ज पर प्रोफाइल तैयार किया जाएगा। केंद्र सरकार ने छात्र प्रोफाइल के लिए 10 रुपए प्रति छात्र की दर से बजट उपलब्ध कराया है। इसके अलावा सीसीई गाइड लाइन्स के लिए भी पांच रुपए प्रति विद्यालय की दर से भी बजट की व्यवस्था की गई है। इसमें कक्षावार सतत एवं व्यापक मूल्यांकन प्रगति पत्र एवं छात्र प्रोफाइल में प्रविष्टियों के अंकन के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। खर्च की जानी वाली धनराशि का उपभोग प्रमाण पत्र 15 जनवरी तक राज्य परियोजना कार्यालय में भेजना अनिवार्य होगा।

बच्चों का बनेगा प्रोफाइल, मिलेगा रिपोर्ट कार्ड, सतत एवं व्यापक मूल्यांकन प्रगति पत्र के लिए दिया गया बजट Reviewed by Praveen Trivedi on 8:37 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.