अवकाश तालिका में  छह और बिंदु, स्थानीय और शीतकालीन अवकाश,, महिला शिक्षिकाओं को विशेष अवकाश,  विवेकाधीन अवकाश और कंडोलेन्स आदि पर होंगे अवकाश

⚫  दैनिक जागरण में प्रकाशित यह खबर वास्तव में माध्यमिक की लगती है, जबकि प्रिंट में परिषदीय आया है। वास्तव में हकीकत यह है कि अब तक परिषदीय विद्यालयों की 2017 की अवकाश तालिका अब तक आधिकारिक रूप से जारी नहीं हुई है।



इलाहाबाद : परिषदीय विद्यालयों में अवकाश तालिका में छह और बिंदु दिये गए हैं। मसलन, स्थानीय अवकाश जिलाधिकारी के निर्णय के अनुरूप होंगे, महिला शिक्षिकाओं को करवा चौथ व तीज का अवकाश रहेगा। शीतकालीन अवकाश अत्यधिक ठंड में होगा। प्रधानाचार्य अपने विवेक से तीन दिन अवकाश कर सकते हैं। विद्यालय के शिक्षक या कर्मचारी के निधन पर शोकसभा कर सकते हैं आदि-आदि।



यह सब अवकाश घोषित छुट्टियों में जोड़ दिए जाएं तो साल भर में मुश्किल से आधे दिन ही पढ़ाई हो पाने के आसार हैं। यही नहीं यूपी बोर्ड की करीब एक माह तक चलने वाली परीक्षा, वार्षिक व अर्धवार्षिक परीक्षाएं एवं उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में शिक्षकों के लगने पर पढ़ाई कितने हो पाएगी। इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। साथ ही यह भी जानिए कि छात्र-छात्रओं की वार्षिक हो या फिर अर्धवार्षिक परीक्षा, इसका भी पढ़ाई से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि दोनों परीक्षाएं शैक्षिक सत्र के तय समय पर कराई जाती है। यानी जो परीक्षा छह माह बाद हो वह अर्धवार्षिक और जो साल भर पर हो वह वार्षिक है, भले ही उस समय तक पाठ्यक्रम पूरा हुआ हो या नहीं।



सहायक शिक्षा निदेशक खेल डा. मुकेश कुमार सिंह की ओर से अवकाश तालिका सभी जिलों में भेज दी गई है।

अवकाश तालिका में  छह और बिंदु, स्थानीय और शीतकालीन अवकाश,, महिला शिक्षिकाओं को विशेष अवकाश,  विवेकाधीन अवकाश और कंडोलेन्स आदि पर होंगे अवकाश Reviewed by Praveen Trivedi on 8:02 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.