ग्रामीण से नगर क्षेत्र में शिक्षकों का तबादला होना तय, निर्धारित प्रारूप पर 15 जनवरी तक करना होगा आवेदन, परिषद सचिव ने सभी बीएसए को भेजा आदेश, समय सारिणी और प्रारूप

इलाहाबाद : नया साल बेसिक शिक्षा परिषद के हजारों शिक्षकों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया है। अब ग्रामीण से नगर क्षेत्र में शिक्षकों का तबादला होना है। इस आदेश पर अमल होने जा रहा है। शिक्षकों को तय प्रारूप पर 15 जनवरी तक आवेदन करना है। परिषद सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है। जिलों में चार जनवरी को बीएसए विज्ञापन निकालेंगे। तबादला चाहने वाले शिक्षकों की सूची 30 जनवरी तक परिषद मुख्यालय अनुमोदन के लिए भेजी जाएगी।

⚫ ग्रामीण क्षेत्र से  नगर क्षेत्र में सहायक अध्यापकों के पदों पर विकल्प के आधार पर समायोजन के सम्बन्ध में आदेश जारी, 15 जनवरी तक लिए जायेंगे आवेदन, प्रारूप देखे व डाउनलोड  करें 


विधानसभा चुनाव के मौके पर बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों की दूसरी अंतर जिला तबादला सूची एवं जिले के अंदर फेरबदल करने का आदेश जारी होने के बाद अब निकाय बदलने का कार्यक्रम जारी हुआ है। ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के संवर्ग अलग-अलग हैं। सामान्य तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों के शिक्षकों का तबादला नगरीय इलाकों में नहीं होता है। शिक्षकों की कमी को देखते हुए छह साल बाद यह मौका दिया जा रहा है।



वरिष्ठ शिक्षकों के तबादलों के जरिए नगर क्षेत्र के 50 फीसद पदों को भरने की तैयारी है। शासन पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि अलग-अलग संवर्ग होने के कारण ग्रामीण से नगरीय क्षेत्र में आने वाले शिक्षक कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से नगरीय क्षेत्र में कनिष्ठतम माने जाएंगे और वरिष्ठता सूची में उनका नाम उनके योगदान और जन्मतिथि के आधार पर जोड़े जाएंगे।


खाली पदों का बनेगा ब्योरा
परिषद सचिव ने निर्देश दिया है कि बेसिक शिक्षा अधिकारी जिले में नगर एवं नगर पंचायत क्षेत्र में स्वीकृत पदों के सापेक्ष रिक्तियों का ब्योरा तैयार करेंगे। उपलब्ध रिक्तियों का आरक्षणवार विभाजन कर वर्गवार रिक्तियों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत प्राथमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापकों से तय प्रारूप पर 15 जनवरी तक आवेदन पत्र आमंत्रित करेंगे। बीएसए रिक्तियों का विज्ञापन भी चार जनवरी को जारी करेंगे।


⚫ कंप्यूटर पर दर्ज होंगे आवेदन पत्र, समय का रखें ध्यान
यह भी निर्देश है कि अंतिम तारीख के बाद कोई भी आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होगा। सभी आवेदन पत्रों की प्रविष्टियों को बीएसए कंप्यूटरीकृत कराएंगे। इसमें शिक्षक का नाम, पिता का नाम, नियुक्ति तारीख, कार्यभार ग्रहण करने की तारीख, पद, कार्यरत विद्यालय का नाम और विकासखंड, जाति आदि का उल्लेख होगा। ग्रामीण से नगर क्षेत्र में समायोजन आवेदन पत्र के आधार पर होगा, क्योंकि समायोजन के बाद व संवर्ग में कनिष्ठ होने की शिक्षक को सहमति देनी होगी।

आवेदन प्रारूप तीन प्रतियों में होगा तैयार
बीएसए को जिले में अध्यापकों की आरक्षणवार वरिष्ठता सूची उनके नाम के सम्मुख अंकित विवरणों के अनुसार तीन प्रतियों में तैयार की जाएगी। इनकी दो प्रतियां हार्डकॉपी में तथा एक साफ्टकॉपी में परिषद कार्यालय को 30 जनवरी तक उपलब्ध कराना होगा। परिषद ने आवेदन का प्रारूप सभी जिलों को भेज दिया है। इसमें शिक्षक की फोटो भी अनिवार्य रूप से लगाई जाएगी।


ग्रामीण से नगर क्षेत्र में शिक्षकों का तबादला होना तय, निर्धारित प्रारूप पर 15 जनवरी तक करना होगा आवेदन, परिषद सचिव ने सभी बीएसए को भेजा आदेश, समय सारिणी और प्रारूप Reviewed by Praveen Trivedi on 9:48 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.