34 करोड़ बच्चों को दी जाएगी कृमिनाशक दवा, 1 से 19 साल तक के बच्चों व किशोरों को पेट के कीड़े मारने की मुफ्त दवा देने का अभियान यूपी में 28 फरवरी को

नई दिल्ली : देश भर में एक से 19 साल तक के बच्चों व किशोरों को अगले कुछ दिनों में पेट के कीड़े मारने की दवा मुफ्त उपलब्ध करवाई जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय शुक्रवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर यह अभियान शुरू करेगा। दो साल से चल रहे इस अभियान को काफी विस्तार दिया जाएगा। पहली बार सभी प्राइवेट स्कूलों को भी इसमें शामिल किया गया है।




केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सीके मिश्र ने गुरुवार को बताया कि अभियान के तहत 37 करोड़ बच्चों, किशोरों में से 34 करोड़ तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है। अधिकांश राज्य शुक्रवार को ही बच्चों को यह दवा देंगे। लेकिन कुछ राज्यों ने चुनाव व अन्य कारणों से अलग तारीख में व्यवस्था की है। उत्तर प्रदेश में यह 28 फरवरी को, उत्तराखंड में 22 फरवरी को, हिमाचल प्रदेश में 27 फरवरी को और हरियाणा में 15 फरवरी को दवा उपलब्ध करवाई जाएगी।



कार्यक्रम मानव संसाधन विकास मंत्रलय और महिला व बाल विकास मंत्रलय के साथ मिल कर चलाया जाएगा। इसमें स्कूलों के साथ ही आंगनबाड़ी को भी शामिल किया गया है, जहां पांच साल तक के बच्चे होते हैं। कृमि मुक्ति के अभियान के साथ ही सरकार देश भर में खुले में शौच से मुक्ति के लिए अलग से अभियान चल रहा है। इससे भी पेट के कृमि के मामलों में कमी आ सकेगी।



दवा पूरी तरह सुरक्षित : स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि पेट के कृमि मारने वाली दवा एलबेंडाजोल पूरी तरह सुरक्षित है। भारत के साथ दुनिया भर में लंबे समय से इसका उपयोग किया जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित सभी अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों और विशेषज्ञों ने भी इसे सही माना है।



34 करोड़ बच्चों को दी जाएगी कृमिनाशक दवा, 1 से 19 साल तक के बच्चों व किशोरों को पेट के कीड़े मारने की मुफ्त दवा देने का अभियान यूपी में 28 फरवरी को Reviewed by Sona Trivedi on 7:28 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.