निजी स्कूलों की फ्री सीटों पर निशुल्क दाखिले शुरू, चार चरणों में होंगे दाखिले

आरटीई के तहत आवेदन चार चरणों में लिए जाएंगे। ई-फार्म में अभिभावकों को निकट के स्कूलों का चयन वरीयता के आधार पर करना होगा।




⚫  यह रहेगा कार्यक्रम

★  पहला चरण -25 फरवरी से 15 मार्च तक आवेदन, 25 मार्च को लॉटरी और एक अप्रैल तक दाखिले।

★   दूसरा चरण-16 मार्च से 15 अप्रैल तक आवेदन, 25 अप्रैल को लॉटरी और एक मई तक दाखिले।

★   तीसरा चरण-16 अप्रैल से 10 मई तक आवेदन, 15 मई को लॉटरी व 18 मई तक दाखिले।

★   चौथा चरण-11 मई से 15 जून तक आवेदन, 25 जून को लॉटरी और 1 जुलाई तक दाखिले होंगे।






लखनऊ। शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत राजधानी के निजी स्कूलों की 25 फीसदी फ्री सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। फिलहाल इसकी शुरुआत ऑफलाइन आवेदन से की गई है। दाखिले के लिए आवेदन फार्म जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से लिए जा सकते हैं। वेबसाइट तैयार न हो पाने की वजह से ऑनलाइन आवेदन के लिए छह मार्च तक अभिभावकों को का इंतजार करना पड़ेगा।







दरअसल, दुर्बल आय एवं अलाभित समूह के बच्चों को निजी स्कूलों की 25 प्रतिशत सीटों पर निशुल्क दाखिले देने का प्रावधान है। नियमानुसार एकेडमिक सत्र की शुरुआत में (एक अप्रैल) बच्चे की उम्र तीन साल से अधिक और छह साल से कम है तो उसका दाखिले प्री-प्राइमरी कक्षा में दिया जाएगा। यदि उम्र छह साल से अधिक और सात साल से कम है तो दाखिला पहली कक्षा में होगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने सोमवार को एडी बेसिक व बीएसए को निर्देश जारी कर दिए हैं।







 वहीं दूसरी ओर आरटीई के तहत नर्सरी कक्षा में दाखिला लेने वाले बच्चों को प्राइवेट स्कूल की फ्री सीट पर दाखिला लेने का मौका मिलेगा। प्रदेश सरकार के राजधानी में संचालित किसी भी राजकीय या एडेड स्कूल में प्री-प्राइमरी कक्षा न संचालित किए जाने की वजह से यह स्थिति उत्पन्न हुई।छह से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत छह मार्च से होगी। 







बेसिक शिक्षा निदेशक ने निर्देश दिए हैं कि वेबपोर्टल के माध्यम से आवेदन के लिए इसे समय से क्रियाशील कर लिया जाए। मंगलवार से यह पोर्टल पब्लिक होगा। लेकिन सिर्फ बीएसए की इसमें सूचना अपलोड कर सकेंगे। दाखिले संबंधी समस्या के लिए निदेशालय स्तर पर अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक) नीना श्रीवास्तव को नोडल अधिकारी बनाया गया है। किसी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए मेल अथवा दूरभाष से संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर-8000967874 पर भी जानकारी ली जा सकती है।




निजी स्कूलों की फ्री सीटों पर निशुल्क दाखिले शुरू, चार चरणों में होंगे दाखिले Reviewed by Sona Trivedi on 7:04 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.