बीएड के आवेदन शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं, सरकार ने पिछले वर्ष के बराबर शुल्क की दी मंजूरी

संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी  तीन मई को

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 10 मार्च से लेकर 31 मार्च तक भरे जा सकेंगे

⚫  विलंब शुल्क भी विद्यार्थियों से नहीं लिया जाएगा

⚫ दस मार्च से 31 मार्च तक भर सकेंगे फॉर्म

⚫ आधार कार्ड की अनिवार्यता भी समाप्त




लखनऊ : बीएड के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। बीएड के दो वर्षीय पाठ्यक्रम 2017-19 में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म अपनी पुरानी कीमत पर ही विद्यार्थियों को दिए जाएंगे। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) को दी गई है।



बीएड के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों को 1000 रुपये व एससी-एसटी के अभ्यर्थियों को 550 रुपये में ही दिया जाएगा। पहले फॉर्म की कीमत में करीब दो सौ रुपये बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव था मगर उच्च शिक्षा विभाग ने पुरानी कीमत पर ही ऑनलाइन फॉर्म जारी करने के निर्देश दिए हैं।



प्रो. एनके खरे ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के लिए कोई विलंब शुल्क नहीं लिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म दस मार्च से लेकर 31 मार्च तक भरे जा सकेंगे। पहले ऑनलाइन फॉर्म को बिना विलंब शुल्क के 25 मार्च तक और इसके बाद 26 मार्च से 31 मार्च तक विलंब शुल्क के साथ भरने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। फिलहाल आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं है विद्यार्थी कोई भी पहचान पत्र फार्म में लगा सकता है। मगर अभ्यर्थियों से अपील की गई है कि जिनके पास आधार कार्ड है वह इसे अपने फार्म के साथ पहचान पत्र के तौर पर जरूर उपलब्ध करवाएं।


संयुक्त प्रवेश परीक्षा तीन मई को
मालूम हो कि बीएड में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन तीन मई को किया जाएगा। इसके बाद जून में परिणाम और प्रवेश काउंसिलिंग की जाएगी। प्रवेश से संबंधित संपूर्ण प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार 28 जून से पहले पूरी कर ली जाएगी।

बीएड के आवेदन शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं, सरकार ने पिछले वर्ष के बराबर शुल्क की दी मंजूरी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 7:14 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.