बीटीसी 2016 में दाखिले के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर : खाका तैयार, आदेश का इंतजार

इलाहाबाद : शिक्षक बनने के लिए बीटीसी 2016 में दाखिले के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने बीटीसी-16 में प्रवेश दिलाने का पूरा खाका तैयार कर लिया है। प्रस्ताव पिछले सप्ताह ही शासन को भेज दिया है। वहां से अब निर्देश मिलने का इंतजार है। यह भी संकेत हैं कि शासनादेश जारी होने के तीन दिन बाद से ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।




प्रदेश भर के जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान (डायट) व निजी बीटीसी कॉलेजों में इधर सत्र विलंब से चल रहा है। तमाम प्रयासों के बाद भी उसे पटरी पर नहीं लाया जा सका है। अफसरों के प्रयास असफल होने पर सर्वोच्च न्यायालय ने बीटीसी का सत्र नियमित करने की पहल की। कोर्ट ने बाकायदे कब आवेदन लिया जाए और कब से पढ़ाई शुरू हो इसका कार्यक्रम भी भेजा, उसके बाद भी सत्र एक साल विलंब से ही चल रहा है।




इस बार विधानसभा चुनाव के कारण बीटीसी 2016 की प्रवेश प्रक्रिया करीब चार माह की देरी हुई है। तैयारी थी कि इसे जनवरी से शुरू किया जाएगा, ताकि अप्रैल माह से सत्र शुरू हो जाए, लेकिन चुनाव के कारण अब दाखिले का कार्य शुरू हो सकेगा। ऐसे में सत्र भी देर से शुरू होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि नए सत्र के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। अब शासन से मंजूरी मिलने का इंतजार है। जैसे ही आदेश मिलेगा उसके तीन दिन के अंदर ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। सचिव ने बताया कि इस बार बीटीसी की काउंसिलिंग भी ऑनलाइन कराने की तैयारी थी।

बीटीसी 2016 में दाखिले के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर : खाका तैयार, आदेश का इंतजार Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 6:28 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.