बीएड में 4.56 लाख ने करवाया रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख दस अप्रैल

लखनऊ : बीएड में दाखिले के लिए इस बार आवेदन फार्म पिछले वर्ष के मुकाबले काफी अधिक आने की उम्मीद है। अभी तक 4.56 लाख अभ्यर्थी बीएड में अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं और 3.76 लाख अभ्यर्थी अपना फार्म भरकर जमा भी कर चुके हैं। पिछले वर्ष 2016 में बीएड में 3.03 लाख अभ्यर्थियों ने ही आवेदन किया था और वर्ष 2017 में 2.30 लाख अभ्यर्थियों ने ही दिलचस्पी दिखाई थी। फिलहाल बीएड में इस बार आवेदन करने वालों का आंकड़ा पांच लाख से अधिक होने की पूरी उम्मीद है। गुरुवार की शाम से स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन फार्म भरने का मौका दिया जाएगा।

बीएड में ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख दस अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। बीएड में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म की कीमत सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए एक हजार रुपये और एससी-एसटी के अभ्यर्थियों के लिए 550 रुपये निर्धारित की गई है। बीएड में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा तीन मई को होगी।

विश्वविद्यालयों को करनी होगी मेहनत : फिलहाल स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को फार्म भरने का मौका अब दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार 28 जून तक काउंसिलिंग पूरी करनी है। ऐस में विश्वविद्यालयों को इस बार अंतिम वर्ष का परीक्षा परिणाम समय पर घोषित करने की चुनौती होगी। खुद परीक्षा का आयोजन करवा रहे लविवि में बीए की परीक्षाएं 14 जून तक चलेंगी। फिलहाल काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों के पास स्नातक पास की मार्कशीट होनी चाहिए। फिलहाल अब विश्वविद्यालयों को समय पर परिणाम निकालने के लिए मेहनत करनी होगी।

बीएड में 4.56 लाख ने करवाया रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख दस अप्रैल Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:52 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.