ब्लाक संसाधन केंद्रों पर नया चयन : छह साल से नियुक्त सहसमन्वयकों को बदलने के आदेश जारी, डायट प्राचार्य को भेजा गया पत्र

⚫  जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्यो को आदेश जारी
⚫ छह वर्ष से शिक्षक विभिन्न पदों पर कार्यरत रहे, अब पुनर्गठनपठन-पाठन पर पड़ेगा

इलाहाबाद : प्रदेश भर के प्राथमिक विद्यालयों के शैक्षिक ढांचे में आमूलचूल बदलाव की तैयारी है। के तहत ब्लाक संसाधन केंद्रों पर सह समन्वयकों के रूप में छह साल से नियुक्त शिक्षकों को बदलने के आदेश जारी हो गए हैं। विकासखंड से लेकर न्याय पंचायत स्तर तक नया चयन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट प्राचार्य को करना है।

निश्शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत की अपेक्षाओं के अनुरूप शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन के लिए प्रदेश के ब्लाक संसाधन केंद्रों पर सह समन्वयकों की नियुक्ति की गई थी। इसके लिए दो फरवरी 2011 को शासनादेश जारी हुआ। इस आदेश के तहत चयनित शिक्षकों की नियुक्ति के छह वर्ष पूरे हो गए तमाम जगहों पर तबादला और प्रमोशन आदि से यह पद रिक्त भी हो गए। ऐसे में इधर कुछ महीने से राज्य परियोजना कार्यालय से सह समन्वयकों के संबंध में निर्देश मांगे जा रहे थे। उल्लेखनीय है कि राज्य परियोजना कार्यालय ने 10 फरवरी 2011 और 27 मई 2015 को न्याय पंचायत संसाधन केंद्रों यानी एनपीआरसी और ब्लाक संसाधन केंद्रों यानी बीआरसी को पुनर्गठित करने के आदेश दिए, लेकिन उसका ठीक से अनुपालन नहीं हो सका।

अब छह साल बीतने पर उनका कार्यकाल जून 2017 में पूरा हो रहा था इसलिए उन्हें बदलने के कड़े निर्देश जारी हुए हैं। सह समन्वयकों को अपने मूल विद्यालय में कार्यभार ग्रहण का निर्देश बेसिक शिक्षा अधिकारी को जारी करना है, जबकि डायट प्राचार्य नये चयन के लिए निर्देश और नियम जारी करेंगे। अपर परियोजना निदेशक राजकुमारी वर्मा ने सभी जिलों से नए चयन की कार्यवाही आख्या भी मांगी है।




परियोजना से आया ताजा निर्देश
⚫  ब्लॉक संसाधन केन्द्र पर 6 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण कर चुके सह-समन्वयकों के स्थान पर नवीन चयन करने के संबंध में आदेश जारी



🔴 परियोजना द्वारा पूर्व में जारी सह-समन्वयक चयन सम्बन्धी निर्देश / आदेश / शासनादेश

★  2 फरवरी 2011
⚫  न्याय पंचायत संसाधन केन्द्रों एवं ब्लॉक संसाधन केन्द्रों के पुनर्गठन के संबंध में आदेश

★ 10 फरवरी 2011
⚫  न्याय पंचायत संसाधन केन्द्रों (NPRC) एवं ब्लॉक संसाधन केन्द्रों (BRC) के पुनर्गठन के संबंध में आदेश

★ 12 अक्टूबर 2011
⚫  ब्लॉक संसाधन केन्द्र सह-समन्वयकों के शिक्षण अनुभव की अवधि में संशोधन के संबंध में आदेश

★  19/27  मई 2015
ब्लॉक संसाधन केन्द्रों, न्याय पंचायत संसाधन केन्द्रों पर सह-समन्वयकों के नवीनीकरण किये जाने के संबंध में शासनादेश

★ 8 जून 2015
⚫  बीआरसी सहसमन्वयकों की प्र0अ0, उच्च प्राथमिक के बराबर वेतन और ग्रेड पे की मांग पर फिरा पानी :  2011 में जारी चयन विज्ञप्ति में संशोधन कर विभाग ने माँग ठुकराई (आदेश )



बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षण देना, उनके स्कूल का भ्रमण करके देखना कि पाठ्यक्रम पूरा हो रहा है या नहीं। जैसे कार्य सह समन्वयक व एनपीआरसी के ही जिम्मे रहता है। ज्यादातर एबीएसए इन्हीं की रिपोर्ट को आगे बढ़ा देते हैं। लंबे समय से यह तैनात होने से शैक्षिक माहौल बनाने में इनकी भागीदारी कम हो रही थी साथ ही वह शिक्षक राजनीति का शिकार हो गए थे। ऐसे में बदलाव होने पर नये सत्र की पढ़ाई पर भी उसका असर दिखेगा।

ब्लाक संसाधन केंद्रों पर नया चयन : छह साल से नियुक्त सहसमन्वयकों को बदलने के आदेश जारी, डायट प्राचार्य को भेजा गया पत्र Reviewed by Sona Trivedi on 7:17 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.