स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भर सकेंगे बीएड के प्रवेश फार्म, आवेदन की अंतिम तारीख भी बढ़ाकर दस अप्रैल कर दी गई

लखनऊ : बीएड के दो वर्षीय कोर्स में दाखिले के लिए अब स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए आवेदन की अंतिम तारीख भी बढ़ाकर दस अप्रैल कर दी गई है। सोमवार को बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन करवा रहे लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित कर यह फैसला किया गया।



मालूम हो कि स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इसमें विद्यार्थियों को राहत देते हुए छह हफ्ते में लविवि व एनसीटीई से जवाब मांगा था। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए छह अप्रैल की शाम से सुविधा दी जाएगी। दरअसल, एनआइसी को अपग्रेडेशन में थोड़ा समय लगेगा, ताकि स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के फार्म भी स्वीकार किए जा सकें। मालूम हो कि बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को फार्म भरने की छूट न देने के कारण मामला हाईकोर्ट में पहुंच गया था।




इलाहाबाद उच्च न्यायालय में बीसीए अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों ने याचिका दायर की थी और इस पर कोर्ट ने स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को राहत देते हुए छह हफ्ते में लविवि व एनसीटीई से जवाब मांगा था। हाईकोर्ट ने रजिस्ट्रार के उस क्लाज जिसमें स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र परीक्षा में शामिल न होने के क्लॉज पर ही रोक लगा दी थी। फिलहाल अब स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र बीएड में आराम से आवेदन कर सकेंगे। बीएड के ऑनलाइन आवेदन फार्म सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों को एक हजार रुपये व एससी-एसटी के अभ्यर्थियों को 550 रुपये के मिल रहे हैं।

स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भर सकेंगे बीएड के प्रवेश फार्म, आवेदन की अंतिम तारीख भी बढ़ाकर दस अप्रैल कर दी गई Reviewed by Sona Trivedi on 6:36 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.