बीटीसी 2016 में दाखिले के लिए जल्द जल्द होंगे ऑनलाइन आवेदन, शासन को दाखिले की प्रक्रिया में संशोधन के लिए प्रस्ताव भेजा गया, मई के अंत या जून की शुरुआत में हो सकती है प्रक्रिया शुरू

इलाहाबाद : बेसिक टीचर्स ट्रेनिंग यानी बीटीसी  2016 में दाखिले की प्रक्रिया जल्द शुरू होने को है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव कार्यालय में इस संबंध में तैयारियां तेज हो गई हैं। सचिव ने शासन को दाखिले की प्रक्रिया में संशोधन के लिए प्रस्ताव भेजा है। उस पर जल्द मुहर लगने की उम्मीद है और मई माह के अंत या फिर जून के पहले सप्ताह से ऑनलाइन आवेदन लिए जाने के आसार हैं।




बीटीसी 2016 प्रशिक्षण के लिए सूबे के सभी डायट और निजी बीटीसी कालेजों में दाखिले को ऑनलाइन आवेदन होंगे। यही नहीं पहली बार काउंसिलिंग भी ऑनलाइन कराई जाएगी। इस प्रक्रिया को लागू करने में महिला व पुरुष का आरक्षण और विज्ञान व कला की सीटों का आवंटन बाधा बन रहा था, जबकि शिक्षकों की नियुक्ति में सिर्फ मेरिट देखी जाती है, इन बातों पर गौर नहीं किया जाता है इसलिए काउंसिलिंग से यह शर्ते हटाई जा रही है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को संकेत मिला है कि शासन जल्द ही बदलाव पर मुहर लगा देगा। शासन की हरी झंडी मिलने के बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।




इस बार डायट और बीटीसी के निजी कालेजों की दो लाख सीटों पर बीटीसी 2016 के दाखिले होने हैं, जिसमें सूबे के 64 जिला प्रशिक्षण संस्थान में सीटों की संख्या 10500 है, जबकि निजी बीटीसी कालेजों की बात करें तो यहां पर दाखिले के लिए कुल कालेजों की संख्या 2595 है, जिनमें सीटों की संख्या 1,81750 है। इसमें 144 अल्पसंख्यक कालेजों की 12100 सीटों को भी शामिल किया गया है।

बीटीसी 2016 में दाखिले के लिए जल्द जल्द होंगे ऑनलाइन आवेदन, शासन को दाखिले की प्रक्रिया में संशोधन के लिए प्रस्ताव भेजा गया, मई के अंत या जून की शुरुआत में हो सकती है प्रक्रिया शुरू Reviewed by Sona Trivedi on 6:55 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.