अनुदेशकों का मानदेय दो गुना तो शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ा  तीन गुना :  प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड की मिली मंजूरी, अप्रैल 2017 से होगा लागू

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कार्यरत अंशकालिक अनुदेशकों और शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ा दिया गया है। उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत 30949 अंशकालिक अनुदेशकों को अब 17 हजार और प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत 26504 शिक्षामित्रों को 10 हजार रुपये मानदेय मिलेगा।मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने अनुदेशकों और शिक्षामित्रों के मानदेय वृद्धि के यूपी सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 


बैठक में हुए निर्णय के मिनट्स 15 मई को जारी किए गए।इससे पहले 27 मार्च को नई दिल्ली में आयोजित सर्व शिक्षा अभियान की प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक में मानदेय वृद्धि पर सहमति नहीं बन पाई थी। तब अनुदेशकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने छह अप्रैल को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर अपनी बात रखी थी। 



परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में तैनात शिक्षामित्रों का मासिक मानदेय लगभग तीन गुना करते हुए उसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये करने पर सहमति जता दी है। वहीं उच्च प्राथमिक स्कूलों में तैनात अंशकालिक अनुदेशकों के मानदेय को दोगुना करते हुए 17 हजार रुपये प्रति माह करने पर रजामंदी जतायी है। शिक्षामित्रों को अभी 3,500 रुपये और अंशकालिक अनुदेशकों को 8,470 रुपये मासिक मानदेय मिलता है।


 मानदेय में यह वृद्धि अप्रैल 2017 में लागू होगी। केंद्र सरकार के इस फैसले से 26,504 शिक्षामित्रों और 30,949 अंशकालिक अनुदेशकों को फायदा मिलेगा। 1शिक्षामित्रों के लिए स्वीकृत 10 हजार रुपये मानदेय में से उन्हें लगभग 7,700 रुपये मिलेंगे। शेष तकरीबन 2,300 रुपये उनकी कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) में जमा होंगे। वहीं 15 हजार रुपये से अधिक मानदेय होने के लिए अंशकालिक अनुदेशकों के लिए ईपीएफ कटौती अनिवार्य नहीं है। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए पीएबी को 23,686 करोड़ रुपये की कार्ययोजना भेजी थी। इसमें शिक्षामित्रों का मासिक कर 10 हजार रुपये और अंशकालिक अनुदेशकों के मानदेय में वृद्धि कर 17 हजार रुपये करने का प्रस्ताव था।

अनुदेशकों का मानदेय दो गुना तो शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ा  तीन गुना :  प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड की मिली मंजूरी, अप्रैल 2017 से होगा लागू Reviewed by Sona Trivedi on 6:14 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.