बीईओ के बदले जाएंगे ब्लॉक : इसी माह निदेशालय से जारी होंगे आदेश, 30 जून तक होगा अनुपालन, तबादला नीति में बदलाव होने से 150 बीईओ होंगे इधर से उधर

इलाहाबाद : लंबे समय से एक ही जगह जमे खंड शिक्षाधिकारियों (बीईओ) का इस बार बड़े पैमाने पर होना है। शासन की बदली नीति के अनुरूप एक ही मंडल में सात साल से तैनात रहने वाले अधिकारियों को दूसरे मंडलों में भेजा जा रहा है। निदेशालय में सभी बीईओ की सेवा विवरणिका तैयार हो गई है। इसी माह तबादला आदेश जारी होंगे और जून में सभी को हर हाल में उसका अनुपालन करना होगा। चिह्न्ति हुए अफसरों की तादाद करीब 150 है।




बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों की तर्ज पर विकासखंड मुख्यालयों में तैनात खंड शिक्षाधिकारियों का तबादला करने की सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। शासन की ओर से जारी नीति का अनुपालन होना है। इसमें एक मंडल में सात वर्ष से जमे अफसरों को हटाने का निर्देश दिया गया है यह आदेश खंड शिक्षाधिकारियों पर लागू होना है। ज्ञात हो कि पिछले साल एक मंडल में दस साल से जमे अधिकारियों को हटाना था। प्रदेश में ऐसे शिक्षाधिकारियों की तादाद करीब 150 है। यह हालात तब हैं जब पिछले दो साल से निदेशालय की रिपोर्ट पर शासन ने बड़ी संख्या में बदलाव किये हैं। शासन ने इस बार बीस फीसद अधिकारी व कर्मचारियों को इधर से उधर करने निर्देश दिया है, पिछले साल केवल दस फीसद को ही हटाने का आदेश था।




उल्लेखनीय है कि सूबे में 1031 खंड शिक्षाधिकारियों के पद हैं उसके सापेक्ष करीब 765 अधिकारी तैनात हैं। इनमें से बीस फीसद का ब्लाक मुख्यालय ही नहीं मंडल मुख्यालय तक बदल जाएगा। शिक्षा निदेशालय में सभी बीईओ की सेवा विवरणिका तैयार करा ली गई है साथ ही उन अफसरों को चिह्न्ति भी कर लिया गया है, जो की जद में आ रहे हैं। इसी माह तबादला सूची जारी होने के पूरे आसार हैं, ताकि 30 जून तक कार्यभार ग्रहण करने की प्रक्रिया पूरी हो जाए। 1एक जिले में तीन साल वाले हटेंगे 1शासन ने मंडल के साथ ही एक ही जिले में तीन साल से जमे अफसरों को भी हटाने को कहा है। पिछले साल छह साल से एक ही जिले में तैनात बीईओ को हटाने का आदेश हुआ था, लेकिन मंडल स्तर का करने में ही अफसरों को पसीना बहाना पड़ा, इसलिए जिले में लंबे समय से रुके अफसरों को इधर से उधर करने की नौबत ही नहीं आई। इस बार यह प्रक्रिया जिले स्तर तक चलाने के कड़े निर्देश हैं।

बीईओ के बदले जाएंगे ब्लॉक : इसी माह निदेशालय से जारी होंगे आदेश, 30 जून तक होगा अनुपालन, तबादला नीति में बदलाव होने से 150 बीईओ होंगे इधर से उधर Reviewed by Sona Trivedi on 7:35 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.