खुलासा : साइंस किट खरीद में 75 फीसदी तक रकम डकारी गयी, इलाहाबाद, शाहजहांपुर, उन्नाव सहित कई जिलों में हुआ है घोटाला, जांच टीम ने शुरू की जांच

आठ हजार में से दो हजार रुपये का भी सामान नहीं खरीदा


इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान किट की खरीदारी में 75 फीसदी तक रकम डकार ली गई। स्कूलों को आठ हजार रुपये किट के लिए मिले थे लेकिन खंड शिक्षाधिकारियों ने स्कूलों से चेक लेकर जो खरीद कराई उस किट में दो हजार का सामान भी नहीं है।




खरीद में घोटाले की शिकायत पर सर्व शिक्षा अभियान लखनऊ की ओर से गठित कमेटी ने शुक्रवार को जांच शुरू कर दी। तीन सदस्यीय कमेटी के अध्यक्ष मंडलीय सहायक बेसिक शिक्षा निदेशक इलाहाबाद रमेश कुमार तिवारी हैं। सदस्य के रूप में सर्व शिक्षा अभियान लखनऊ की विशेषज्ञ शिखा शुक्ला व वित्त अनुभाग के वरिष्ठ ऑडीटर संजीव मेहरोत्र शामिल हैं। कमेटी के सदस्यों ने बहरिया, फूलपुर, मऊआइमा और सोरांव ब्लाकों के स्कूलों का निरीक्षण किया।




सूत्रों के अनुसार साइंस किट खरीद में तय प्रक्रिया का अनुपालन नहीं किया गया। जो एजेंसिया नामित थी वहां से किट नहीं खरीदी गई। किट में जो वस्तुएं हैं वे बेहद घटिया क्वालिटी की हैं। किसी भी स्कूल में माइक्रोस्कोप काम करता नहीं मिला। बहरिया के कुछ स्कूलों में तो शुक्रवार को ही खरीद की रसीद पहुंचाई गई। टीम के सदस्य शनिवार को भी स्कूलों में जाकर जांच करेंगे। इलाहाबाद, के अलावा शाहजहांपुर और उन्नाव में भी अनियमितता की शिकायत पर जांच हो रही है।

खुलासा : साइंस किट खरीद में 75 फीसदी तक रकम डकारी गयी, इलाहाबाद, शाहजहांपुर, उन्नाव सहित कई जिलों में हुआ है घोटाला, जांच टीम ने शुरू की जांच Reviewed by Sona Trivedi on 7:20 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.