'टीचर्स क्लब उत्तर प्रदेश' द्वारा 'मिशन शिक्षण संवाद कार्यशाला' का डायट लखनऊ में हुआ आयोजन, प्रदेश भर से प्रतिभागी हुए सम्मिलित

30 अप्रैल 2017 को टीचर्स क्लब उत्तर प्रदेश के सहयोग से मिशन शिक्षण संवाद कार्यशाला में प्राइमरी का मास्टर की टीम ने भी प्रतिभाग किया। इसका आयोजन डाइट लखनऊ में किया गया। मुख्य अतिथि ललिता प्रदीप संयुक्त निदेशक बेसिक शिक्षा एवं विशिष्ट अतिथि डा0जे0के0वर्मा प्राचार्य डाइट लखनऊ ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस कार्यशाला में विभिन्न जनपदों के शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। कार्यशाला में सभी ने अपने विद्यालयों में किये गए नवाचारों के बारे मे बताया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि ने इस कार्य के लिए टीचर्स क्लब और मिशन शिक्षण संवाद की सराहना की। साथ ही प्राइमरी का मास्टर●कॉम के द्वारा किये जा रहे कार्यों की भी सराहना की और सभी को इस सुंदर आयोजन के लिए बधाई दी। साथ ही हर संभव मदद का भरोसा भी दिया। टीचर्स क्लब और मिशन शिक्षण संवाद बुलंदियों को छुए इसके लिए सभी आये हुए सभी शिक्षकों से सहयोग की बात कही।
इस अवसर पर विभिन्न शिक्षकों ने शिक्षा के क्षेत्र में लिखी अपनी पुस्तकों और पत्रिकाओं को मुख्य अतिथियों को भेंट किया। साथ ही वहाँ उपस्थित प्राइमरी का मास्टर की टीम के मुखिया प्रवीण त्रिवेदी तथा उनके दो सहयोगी ब्रजेश श्रीवास्तव व प्रांजल सक्सेना का मंच से सभी से परिचय कराया गया और मुख्य अतिथि द्वारा स्मृति चिन्ह प्रदान करके उन्हें सम्मानित भी किया गया।
कार्यक्रम में टीचर्स क्लब के अध्यक्ष शशि भूषण सिंह, महामन्त्री अवनींद्र सिंह जादौन, जिला संयोजक प्रांजल दुबे, मुकेश कुमार,सत्येंद्र सिंह, मधुकर, श्याम किशोर, मुकेश बाबू और मिशन शिक्षण संवाद के प्रणेता विमल कुमार के साथ मिशन शिक्षण संवाद की टेक्निकल टीम के सदस्य सिंह शिवम, ज्योति कुमारी, डॉ0 अनीता मुदगल, अरशद अब्बास, आशीष शुक्ला और प्रांजल सक्सेना आदि उपस्थित रहे।
इसके अतिरिक्त विनोद कुमार, सुरभि शर्मा, लल्ली सिंह, रंजना मिश्रा, आशुतोष मिश्र, मोहम्मद वाइज, विनोद कुमार द्विवेदी, महेन्द्र सिंह यादव, अमरीश सिंह, प्रीति वर्मा आदि ने सक्रिय भूमिका निभायी। कार्य्रकम की व्यवस्था के लिए सभी ने सुरेश जायसवाल जी का विशेष आभार प्रकट किया।


⚫ कार्यशाला के मुख्य बिंदु 1. शिक्षा के प्रति समर्पित शिक्षकों को उचित मंच मिले। 2. विद्यालय के कार्यों को मिशन के बैनर के साथ किया जाए। 3. सकारात्मक और Unique कार्यों को सामने लाया जाए। 4. मिशन के अंतर्गत प्रस्तुत होने वाली कहानियों को विश्वसनीयता की कसौटी पर जाँचा जाए ताकि लोगों की विश्वसनीयता बढ़े और मिशन की गरिमा बनी रहे। 5. अच्छे कार्यों का अनुसरण किया जाए। 6. मिशन का उद्देश्य हर हाल में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाना है। बच्चों की प्रतिभा को सामने लाने का कार्य निष्ठा से किया जाए। 7. विद्यालय की समस्याओं पर क्रियात्मक शोध किया जाए और उन्हें साझा किया जाए। 8. शिक्षण को रुचि पूर्व बनाने के लिए 'Task based Teaching' की जाए। 9. छात्र-छात्राओं को नवोदय एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करायी जाए। 10. छात्र छात्राओं का शैक्षिक विकास हमारा सम्मान बढ़ा सकता है।
11. जिला स्तर पर संगठित मिशन शिक्षण संवाद ग्रुप की मीटिंग नियत तिथि पर किसी भी 'आदर्श विद्यालय' में आयोजित की जाए। 12. बेसिक शिक्षा से संबंधित एक साप्ताहिक अखबार निकाला जाए।











Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
'टीचर्स क्लब उत्तर प्रदेश' द्वारा 'मिशन शिक्षण संवाद कार्यशाला' का डायट लखनऊ में हुआ आयोजन, प्रदेश भर से प्रतिभागी हुए सम्मिलित Reviewed by Brijesh Shrivastava on 10:18 PM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.