एक क्लिक पर मिलेगी शिक्षक-शिक्षिकाओं से संबंधित जानकारियां, लाखों टीचरों को जारी होगा इम्प्लाई कोड

इलाहाबाद। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण करने वाले लाखों शिक्षक-शिक्षिकाओं को शीघ्र सुविधा होने जा रही है कि उनके बारे में कम्प्यूटर पर एक क्लिक करते ही पूरी जानकारी सामने होगी। उसके लिए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश इलाहाबाद शीघ्र एक इम्प्लाइज कोड शिक्षक-शिक्षिकाओं को जारी करने जा रहा है। इसकी तैयारियां विभाग में शुरू हो गयी है। संभावना है कि 15 जून के बाद शिक्षक-शिक्षिकाओं को इम्प्लाइज कोड जारी कर दिया जायेगा। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने बताया कि अभी तक परिषदीय विद्यालयों के लाखों शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए कोई ऐसा कोड नहंी था कि एक बार क्लिक करते ही संबंधित शिक्षक-शिक्षिका के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। उन्होंने बताया कि इस इम्प्लाइज कोड को संबंधित शिक्षक-शिक्षिका के नाम से आवंटित किया जायेगा जिससे कि उनको कोई परेशानी न होने पाये और उनके बारे में सभी जानकारियां विभाग के अफसरों को शीघ्र मिल जाये। इसमें शिक्षक का नाम , पिता का नाम, पता, विद्यालय, उम्र, ज्वाइनिंग तिथि और स्थान व जिला, कहां-कहां कितने दिनों तक नौकरी किया और उसके खिलाफ क्या-क्या कार्रवाई हुई। सचिव श्री सिन्हा ने बताया कि अभी तक इम्प्लाइज कोड न होने से लाखों शिक्षक-शिक्षिकाओं के बारे में जानकारी बीएसए कार्यालय से मांगने पर कई दिनों में आती थी। उसमें भी खामियां रहती थी। ऐसे में जो भी शिक्षक-शिक्षिका जिस जिले में नौकरी कर रहा है उसका डाटा वहीं तैयार होकर इम्प्लाइज कोड से अटैच हो जायेगा। कहा कि इससे पेंशन सहित अन्य देयों में भी सुविधा होगी।
निर्धारण की बैठक शुरू
इलाहाबाद। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में जनशक्ति निर्धारण की तैयारियां शुरू हो गयी है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा की अध्यक्षता में बुधवार को सीमैट के सभागार में कई जिलों के बीएसए और एडी बेसिक की बैठक हुई। इसमें इलाहाबाद, वाराणसी, मिर्जापुर,आजमगढ़ और बस्ती मण्डल के बीएसए और एडी बेसिक शामिल हुए। बैठक दौरान विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की संख्या एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं की संख्या सहित अन्य जानकारियां सीडी एवं पेपर पर लिया गया जिससे कि उसका बाद में मिलान किया जा सके। सचिव बेसिक शिक्षा संजय सिन्हा ने बताया कि इसी प्रकार से प्रदेश के सभी मण्डलों के बीएसए एवं एडी बेसिक बैठक में शामिल होंगे। यह लोग अपने जिले और मण्डल के परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षक-शिक्षिकाओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं सहित अन्य का विवरण देंगे और उसके बाद विद्यालयों में जनशक्ति का निर्धारण शुरू होगा।

एक क्लिक पर मिलेगी शिक्षक-शिक्षिकाओं से संबंधित जानकारियां, लाखों टीचरों को जारी होगा इम्प्लाई कोड Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:03 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.