बीएड के दो वर्षीय कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश काउंसिलिंग आज से, 16 शहरों में 33 केंद्रों में 30 जून तक होगी काउंसलिंग

लखनऊ : बीएड के दो वर्षीय कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश काउंसिलिंग मंगलवार से शुरू होगी। इस बार 16 शहरों में 33 काउंसिलिंग केंद्र बनाये गए हैं। राजधानी में तीन काउंसिलिंग केंद्र बनाये गए हैं। इस सत्र में बीएड की करीब 37 हजार सीटें कम हो गई हैं। पिछले वर्ष सीटों की संख्या 1.82 लाख थी जो इस वर्ष यह घटकर 1.46 लाख हो गई है। बीएड काउंसिलिंग 30 जून तक आयोजित की जाएगी। एक जुलाई से नया शैक्षिक सत्र शुरू होगा।



बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि काउंसिलिंग के लिए अभ्यर्थियों को अपने साथ काउंसिलिंग लेटर और दो राष्ट्रीयकृत बैंक के डिमांड ड्राफ्ट लाना होगा। इसमें 500 रुपये की काउंसिलिंग फीस व 5000 रुपये का एडवांस फीस का ड्राफ्ट लाना होगा। यह ड्राफ्ट वित्त अधिकारी लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ के नाम देय होगा।



इलाहाबाद समेत इन शहरों में काउंसिलिंग सेंटर : बीएड में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली काउंसिलिंग के लिए लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, जौनपुर, झांसी, मेरठ, गाजियाबाद, कानपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, फैजाबाद, बरेली व गोरखपुर में केंद्र बनाये गए हैं। लखनऊ में तीन केंद्र बनाये गए हैं इसमें बख्शी का तालाब स्थित एसआर इंजीनियरिंग कॉलेज, फैजाबाद रोड स्थित गोयल इंजीनियरिंग कॉलेज व गोमतीनगर स्थित लखनऊ पब्लिक स्कूल ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज शामिल हैं।




ओरिजनल नहीं है तो इंटरनेट की सत्यापित मार्कशीट लाएं :
काउंसिलिंग में डाक्युमेंट वेरिफिकेशन के लिए ओरिजनल मार्कशीट लानी होगी। ऐसे विद्यार्थी जिन्हें ओरिजनल मार्कशीट नहीं मिली है वे इंटरनेट की मार्कशीट की कॉपी अपने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार व संबंधित कॉलेज के प्राचार्य से सत्यापित करवाकर लाएं।




पहली काउंसिलिंग में बुलाए गए 3.50 लाख अभ्यर्थी :
बीएड में दाखिले के लिए आयोजित हो रही पहली काउंसिलिंग में 3.50 लाख अभ्यर्थी बुलाये गए हैं, जबकि बीएड में कुल 4.15 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे और इसमें केवल आठ नकल के आरोप में फेल घोषित किए गए थे। बाकी सभी पास हो गए थे। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि अगर सीटें बची तो दूसरी काउंसिलिंग होगी।

बीएड के दो वर्षीय कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश काउंसिलिंग आज से, 16 शहरों में 33 केंद्रों में 30 जून तक होगी काउंसलिंग Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 6:40 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.