परिषदीय स्कूलों में मानक से अधिक शिक्षकों को भेजा जाएगा दूसरे स्कूल, स्थानान्तरण के लिए शिक्षकों को 30 जून तक देना होगा आवेदन

लखनऊ । राजधानी के परिषदीय स्कूलों में मानक से अधिक नियुक्त शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में भेजा जाएगा। शैक्षिक सत्र 2017-18 में जनपद में समायोजन व स्थानान्तरण नीति जारी करते हुए जनपद स्तर पर समिति का गठन किया गया है। स्थानान्तरण को शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त किए जाएंगे, इसके लिए 30 जून तक समय निर्धारित किया गया है।




सभी स्कूलों में अवश्यकता के अनुसार शिक्षकों की संख्या निर्धारित करने के लिए सबसे पहले नए सत्र में नवीनतम विद्यार्थियों की संख्या प्राप्त की जाएगी तथा प्रत्येक स्कूल में आरटीई के निर्देशानुसार शिक्षकों के पद तय किए जाएंगे। इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जनपद में 30 अप्रैल 2017 की छात्र संख्या प्राप्त की जाएगी तथा विद्यालयवार शिक्षकों की संख्या निर्धारित की जाएगी। इसके बाद ऐसे स्कूल जहां मानक से अधिक शिक्षक कार्यरत है, उन्हें वहां से हटाकर मानक से कम शिक्षकों वाले स्कूलों में पदस्थापित किया जाएगा।





इस समायोजन प्रक्रिया में सबसे पहले विद्यालाय में कार्यरत कनिष्ठतम शिक्षक को हटाकर उन्हें यथासंभव उसी विकास खण्ड में पास के स्कूल में भेजा जाएगा। इसके तहत जिस स्कूल में दूसरे स्कूलों के मानक से अधिक शिक्षकों का समायोजन किया जाएगा, उस स्कूल के किसी भी शिक्षक का स्थानान्तरण नहीं किया जाएगा। शिक्षकों के स्थानान्तरण के लिए जनपद को कई जोन में बांटा जाएगा। समायोजन के बाद स्कलों की शेष रिक्तियों का प्रकाशन जोनवार तथा विद्यालयवार एनआईसी की वेबसाइट पर कराया जाएगा। उधर स्थानान्तरण के लिए सभी शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। इसके लिए 30 जून तक समय सीमा निर्धारित की गयी है।




ऑनलाइन ऑवेदन पत्रों के आधार पर स्थानान्तरण की कार्रवाईें प्रत्येक शिक्षक को पांच रिक्त स्कूलों का विकल्प देना होगा। यदि उन पांचों स्कूलों में उनका विकल्प प्राथमिकता में नहीं आता है तो उनसे जानकारी प्राप्त की जाएगी कि वह उन जोन के किसी भी रिक्त पद पर जाने के इच्छुक हैं या नहीं। स्थानान्तरण के बाद कोई भी विद्यालय एकल नहीं होगा तथा किसी स्कूल में अध्यापक-छात्र का अनुपात 1:40 से अधिक व 1:20 से कम नहीं होगा। प्रशासनिक स्थानान्तरण की कार्रवाई एडी बेसिक के अनुमोदन के बाद ही हो सकेगी। इसके लिए जनपद स्तर पर बनायी गयी समिति में जिलाधिकारी को अध्यक्ष, बीएसए को सदस्य सचिव, डायट द्वारा नामित सदस्य तता जनपद मुख्यालय पर कार्यरत खण्ड शिक्षा अधिकारी को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।

परिषदीय स्कूलों में मानक से अधिक शिक्षकों को भेजा जाएगा दूसरे स्कूल, स्थानान्तरण के लिए शिक्षकों को 30 जून तक देना होगा आवेदन Reviewed by Praveen Trivedi on 8:37 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.