5वीं, 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिर शुरू हों : प्रकाश जावेड़कर; आरटीई में संशोधन कर दिये जायेंगे राज्य सरकारों को अधिकार

चंडीगढ़ : केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि पांचवीं और आठवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं फिर से शुरू की जाएं। इसके लिए राज्य सरकारों को अधिकार दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पांचवीं व आठवीं में फेल न करने की नीति में केंद्र सरकार संशोधन करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सरकार बिल लाकर राइट टू एजूकेशन में सुधार करेगी। वह शुक्रवार को उत्तर भारत के आठ राज्यों में शिक्षा व्यवस्था में सुधार को लेकर आयोजित दो दिवसीय कांफ्रेंस के अंतिम दिन बोल रहे थे।




केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शिक्षा ढांचे में बड़े परिवर्तन लाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह धारणा समाप्त करने की जरूरत है कि प्राइवेट स्कूलों, महंगी शिक्षा और केवल अंग्रेजी में शिक्षा ही बढ़िया होती है। उन्होंने नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने का बेहतर उदाहरण बताया। जावड़ेकर ने कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही आरटीई में संशोधन करने जा रही है।

5वीं, 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिर शुरू हों : प्रकाश जावेड़कर; आरटीई में संशोधन कर दिये जायेंगे राज्य सरकारों को अधिकार Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 7:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.