फर्जीवाड़ा करके प्राइवेट बीएड कॉलेजों ने भरी च्वॉइस, शिकायतें आने के बाद में अब कंप्यूटर पर ओटीपी बनाने की सुविधा खत्म, पुलिस में शिकायत दर्ज

लखनऊ : बीएड के दो वर्षीय कोर्स में दाखिले के लिए चल रही काउंसिलिंग में प्राइवेट कॉलेज अपनी सीटें भरने के लिए फर्जीवाड़ा कर रहे हैं। सेंटर पर सेटिंग कर या फिर अभ्यर्थियों को गुमराह कर प्राइवेट कॉलेज उनसे डिटेल हासिल कर रहे हैं। इसके बाद खुद ही वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) बनाकर उनकी दाखिला लेने की च्वाइस अपने कॉलेज की ही भर रहे हैं। कई जिलों से शिकायतें आने के बाद में अब कंप्यूटर पर ओटीपी बनाने की सुविधा खत्म कर दी गई है। सिर्फ हेल्पलाइन नंबर या फिर अभ्यर्थी को मोबाइल फोन पर ही एसएमएस से ओटीपी भेजा जाएगा।




बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि प्राइवेट कॉलेजों के खिलाफ लखनऊ, झांसी, मेरठ, गाजियाबाद, बनारस व इलाहाबाद जिलों से शिकायतें मिली हैं कि यह फर्जीवाड़ा कर अभ्यर्थियों की सीट की च्वाइस खुद भर रहे हैं। शिकायत के बाद ऑनलाइन ओटीपी जनरेट करने की व्यवस्था को शनिवार से बंद कर दिया गया है। 




अपने कॉलेज की सीटें भरने के लालच में यह सब खेल हो रहा है। शिकायत मिलने के बाद इसे बंद कर दिया गया है। अब हेल्पलाइन नंबर या फिर अभ्यर्थी के मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से ही उन्हें ओटीपी दिया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों की च्वाइस अनलॉक कर उन्हें दोबारा अपनी च्वाइस भरने का मौका दे दिया जाएगा।



⚫ दर्ज करवाई पुलिस में शिकायत 

बीएड के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि जिन जिलों से इस तरह की शिकायतें मिली हैं, वहां अभ्यर्थियों से काउंसिलिंग सेंटर के पास स्थित पुलिस थाने में इसकी शिकायतें दर्ज करवाई गई हैं। काउंसिलिंग सेंटर पर सभी अभ्यर्थियों को एलर्ट किया जा रहा है कि वह अपने दस्तावेज किसी को भी न दिखाएं।


⚫ जानकारी हासिल कर खुद ओटीपी बनाकर भर रहे अपने कॉलेज की च्वॉइस

⚫ लखनऊ, झांसी, मेरठ व गाजियाबाद सहित कई जिलों से आई शिकायतें




⚫ ओटीपी को बनाया जरिया

ओटीपी अभ्यर्थियों के मोबाइल फोन पर नहीं पहुंच रहा था। इसकी शिकायतें आ रही थी। ऐसे में आनलाइन ओटीपी रीसेंड करने की सुविधा बीएड की वेबसाइट पर दी गई। ऐसे में प्राइवेट कॉलेजों की लाटरी खुल गई और वह अपनी सीटें भरने लगें।



⚫ हेल्पलाइन नंबर जारी

अभ्यर्थियों की परेशानी को देखते हुए विवि ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। 9648905184, 9648897841, 9648942597, 9648942597, 9648907668, 9648894619, 9415599095 अभ्यर्थी इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।


फर्जीवाड़ा करके प्राइवेट बीएड कॉलेजों ने भरी च्वॉइस, शिकायतें आने के बाद में अब कंप्यूटर पर ओटीपी बनाने की सुविधा खत्म, पुलिस में शिकायत दर्ज Reviewed by Praveen Trivedi on 5:45 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.