नए रंग की यूनिफार्म बनाने में जुटा विभाग, अब तैयार कराई जाएगी लाल-सफेद चेकदार शर्ट व कत्थई पैंट

⚫ लाभांवित होंगे कक्षा 1 से 8 के सवा चार लाख से अधिक विद्यार्थी
⚫ जुलाई में स्कूल खुलने के बाद से कर दिया जाएगा लागू


इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा विभाग में नए सत्र से नए रंग की यूनिफार्म की तैयारियां चल रही हैं। जुलाई में स्कूल खुलने के बाद बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यार्थी लाल-सफेद चेकदार शर्ट या स्कर्ट पहन कर विद्यालय जाएंगे। पैंट और टॉप कत्थई रंग का होगा। बेसिक शिक्षा विभाग इस संबध में पहले ही आदेश जारी कर चुका है। जिला स्तर पर ने इस संबंध में सभी सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारियों से विद्यालय स्तर पर बच्चों के आंकड़े मांगे गए हैं। ब्योरा मिलने पर टेंडर कर यूनिफार्म तैयार किया जाएगा।



ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद बेसिक शिक्षा परिषद से जुड़े प्राइमरी और उच्च प्राइमरी विद्यालय में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चे खाकी रंग के ड्रेस में स्कूल नहीं जाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने छात्र-छात्रओं के डेस में रंगों में परिवर्तन की कवायद शुरू कर चुका है। छात्र अब खाकी रंग की यूनिफार्म के स्थान पर लाल-सफेद चेक शर्ट एवं कत्थई रंग की पैंट पहन कर विद्यालय जाएंगे। छात्रएं भी खाकी रंग की यूनिफार्म नहीं पहनेंगी। लड़कियां लाल-सफेद रंग की स्कर्ट और कत्थई रंग के टॉप में विद्यालय जाएंगी।



जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्राप्त सूचना के अनुसार यूनिफार्म के रंगों में परिवर्तन जुलाई में स्कूल खुलने के बाद से लागू कर दिया जाएगा। स्कूलों में बच्चों की नाप के आधार पर ड्रेस बनवाए जाएंगे। इस योजना का लाभ जिले के बेसिक विद्यालयों में पढ़ने वाले 4.5 लाख बच्चों को मिलेगा। दरअसल बच्चों के ड्रेस में परिवर्तन प्रदेश शासन की मंशा के अनुरूप किया जा रहा है। बच्चों के ड्रेस के रंगों में परिवर्तन की मांग काफी समय से चली आ रही थी।

नए रंग की यूनिफार्म बनाने में जुटा विभाग, अब तैयार कराई जाएगी लाल-सफेद चेकदार शर्ट व कत्थई पैंट Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:53 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.