नहीं मिला बजट, कैसे तैयार हो यूनीफार्म? करीब पौने दो करोड़ बच्चों को जुलाई में दी जानी है यूनीफार्म

लखनऊ । राजधानी सहित सूबे के राजकीय, परिषदीय तथा सहायता प्राप्त प्राइमरी, जूनियर विद्यालयों एवं एडेड मदरसों में पढ़ने वाले करीब एक करोड़ 85 लाख बच्चों को इस बार एक जुलाई से यूनीफार्म मिलना मुश्किल है। इसकी वजह है अब तक सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय की ओर से जिलों में बजट नहीं भेजा जाना। स्कूल खुलने में करीब दो सप्ताह शेष रह गए हैं, लेकिन बजट के अभाव में यूनीफार्म का सारा काम ठप्प पड़ा है। हालांकि निदेशालय के जिम्मेदारों का दावा है कि अगले सप्ताह बजट जारी कर दिया जाएगा।




दरअसल, सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत कक्षा एक से आठ तक सरकारी विद्यालयों के बच्चों को दो जोड़ी निशुल्क यूनीफार्म दिए जाने की व्यवस्था है। एससी-एसटी और बीपीएल वर्ग के सभी छात्रों एवं सभी वर्ग की छात्राओं के लिए यूनीफार्म का बजट सर्व शिक्षा अभियान देता है। जबकि नॉन बीपीएल (सामान्य वर्ग) के छात्रों के लिए यूनीफार्म का बजट बेसिक शिक्षा निदेशालय जारी करता है। बीते दिनों नॉन बीपीएल वर्ग के लिए बजट तो जारी कर दिया गया। लेकिन एससी-एसटी और बीपीएल छात्रों व सभी वर्ग की छात्राओं के लिए अब तक बजट नहीं मिला है। इस वर्ग के स्टूडेंट्स की संख्या करीब एक करोड़ 57 लाख है।



बजट मिलने के बाद भी लगेगा समय:यूनीफार्म का बजट यदि अगले सप्ताह जारी हो जाता है तो भी इसकी प्रक्रिया पूरी करने में काफी समय लगेगा। यूनीफार्म तैयार कराने से लेकर वितरण तक की जिम्मेदारी विद्यालय प्रबंध समिति को दी गई है। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय में क्रय समिति भी गठित की गई है। बजट मिलने के बाद एक लाख से अधिक बजट पर टेंडर आमंत्रित किया जाएगा। उसके बाद आए नमूने में आए कपड़े की धो कर जांच की जाएगी। फिर यूनीफार्म सिलने की प्रक्रिया शुरू होगी। इस पूरी प्रक्रिया में समय लगेगा।




यूनीफार्म योजना में केंद्र और राज्य का 60:40 का बजट प्राविधान होता है। केंद्र से बजट आ गया है। जल्द ही सर्व शिक्षा अभियान की ओर से एससी-एसटी और बीपीएल वर्ग के सभी छात्रों एवं सभी वर्ग की छात्राओं के लिए यूनीफार्म का बजट जिलों में भेज दिया जाएगा। - पंकज पांडेय, वरिष्ठ विशेषज्ञ एवं योजना इंचार्ज, सर्व शिक्षा अभियान



नहीं मिला बजट, कैसे तैयार हो यूनीफार्म? करीब पौने दो करोड़ बच्चों को जुलाई में दी जानी है यूनीफार्म Reviewed by Praveen Trivedi on 8:14 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.