डीएलएड ( D.El.Ed.) पूर्व प्रचलित BTC -2016 में प्रक्रिया शुरू होने के महज आठ दिन में ही अभ्यर्थियों में मची होड़,  तीन तक करा सकेंगे पंजीकरण, सात जुलाई तक लिए जाएंगे आवेदन

 प्रक्रिया शुरू होने के महज आठ दिन में ही अभ्यर्थियों में मची होड़ 

⚫ तीन तक करा सकेंगे पंजीकरण, सात जुलाई तक लिए जाएंगे आवेदन


इलाहाबाद : बीटीसी का नया नाम डीएलएड यानी डिप्लोमा इन एलेमेंटरी एजुकेशन प्रशिक्षण 2016 में प्रवेश पाने के लिए इस बार जमकर मारामारी मचेगी। ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन की प्रक्रिया बीते 14 जून को शुरू हुई है। महज आठ दिनों में ही हर सीट के सापेक्ष दो दावेदारों ने पंजीकरण करा लिया है। अभी तीन जुलाई तक पंजीकरण होंगे, ऐसे में दावेदारों की संख्या और बढ़ना तय है।



प्रदेश के 63 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट की 10500 व 1422 निजी कॉलेजों की 71100 (कुल 81600) सीटों पर डीएलएड 2016 के लिए दाखिला होना है। 21 जून को शाम छह बजे तक इन सीटों के सापेक्ष एक लाख 66 हजार 400 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करा लिया है।



यही नहीं, 56 हजार 427 अभ्यर्थियों ने फाइनल आवेदन यानी शुल्क के साथ कर दिया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि आवेदन शुल्क पांच जुलाई तक जमा किए जा सकेंगे। वहीं, ऑनलाइन आवेदन सात जुलाई तक होंगे। ऐसे में आवेदकों की संख्या पिछले वर्षो का रिकॉर्ड तोड़ सकती है। इस बार अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में दौड़ भाग करने से राहत मिलेगी, क्योंकि पहली बार ऑनलाइन काउंसिलिंग कराने की तैयारी है। वहीं, ऑनलाइन आवेदन में संशोधन के लिए 10 से 13 जुलाई की शाम 6 बजे तक अवसर मिलेगा। इसमें एक जुलाई 2016 को न्यूनतम 18 और अधिकतम 35 वर्ष पूरे करने वाले अभ्यर्थी ही डीएलएड के लिए आवेदन कर सकते हैं। ओबीसी, एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच वर्ष और दिव्यांग अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में छूट मिलेगी।


अभ्यर्थी किसी एक जिले या गृह जिले से आवेदन कर सकते हैं। उनका आवेदन सभी जिलों के लिए मान्य होगा। अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थियों से फीस 200 रुपये और अन्य अभ्यर्थियों के लिए 400 रुपये होगी। दिव्यांग अभ्यर्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

डीएलएड ( D.El.Ed.) पूर्व प्रचलित BTC -2016 में प्रक्रिया शुरू होने के महज आठ दिन में ही अभ्यर्थियों में मची होड़,  तीन तक करा सकेंगे पंजीकरण, सात जुलाई तक लिए जाएंगे आवेदन Reviewed by Praveen Trivedi on 6:59 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.