डीएलएड का आवेदन पूरा अब संशोधन की बारी,  करीब दो लाख आवेदक बढ़े, आवेदन में संशोधन 10 से 13 जुलाई तक, पहली बार ऑनलाइन काउंसिलिंग कराने की तैयारी

इलाहाबाद : बीटीसी का नया नाम डीएलएड यानी डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन प्रशिक्षण 2016 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुक्रवार शाम छह बजे पूरी हो गई है। शिक्षक बनने के लिए युवाओं का उत्साह पहले से बढ़ा ही है इसीलिए सीटें पिछले साल के बराबर होने के बाद भी दावेदारों की संख्या करीब दो लाख बढ़ गई है। आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन पत्रों में सुधार के लिए 10 जुलाई से मौका दिया जाएगा, जिसमें वह अपनी सूचनाएं दुरुस्त कर सकेंगे। प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन की प्रक्रिया बीते 14 जून से चल रही है। 





प्रदेश के 63 जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट की 10500 व 1422 निजी कॉलेजों की 71100 (कुल 81600) सीटों पर डीएलएड 2016 के लिए दाखिला होना है। इसके लिए बड़ी संख्या में पंजीकरण और आवेदन होने की उम्मीद पहले से थी। अंतिम तारीख तीन जुलाई को शाम छह बजे तक इन सीटों के सापेक्ष छह लाख 67 हजार 282 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया, वहीं अब तक पांच लाख 80 हजार 202 अभ्यर्थियों ने शुल्क जमा किया है। पिछली बार इतनी ही सीटों पर करीब साढ़े चार लाख से अधिक पंजीकरण हुए थे, इस बार दो लाख अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। माना जा रहा है कि इस बार पिछला रिकॉर्ड टूट जाएगा।




 शुक्रवार शाम से आवेदन लेने का सिलसिला थम गया। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने आवेदन का अंतिम डाटा जारी नहीं किया है लेकिन, आवेदकों की संख्या पिछली बार से करीब दो लाख अधिक बताई जा रही है। सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि इस बार अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में दौड़ भाग करने से राहत मिलेगी, क्योंकि पहली बार ऑनलाइन काउंसिलिंग कराने की तैयारी है। वहीं, अब ऑनलाइन आवेदन में संशोधन के लिए 10 से 13 जुलाई की शाम छह बजे तक अवसर मिलेगा।


डीएलएड का आवेदन पूरा अब संशोधन की बारी,  करीब दो लाख आवेदक बढ़े, आवेदन में संशोधन 10 से 13 जुलाई तक, पहली बार ऑनलाइन काउंसिलिंग कराने की तैयारी Reviewed by Ram Krishna mishra on 6:30 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.