खाली चल रहीं 62788 सीटें भरने को बीएड की पूल काउंसिलिंग सात जुलाई से, अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउंसिलिंग लेटर पांच जुलाई से होंगे जारी

लखनऊ : बीएड कोर्स की खाली चल रहीं 62788 सीटों को भरने के लिए पूल काउंसिलिंग सात जुलाई से शुरू होगी। पहले चरण की काउंसिलिंग में जिन अभ्यर्थियों को सीटें एलाट हो चुकी हैं उन्हें छोड़कर रैंक एक से लेकर 415406 रैंक तक के सभी अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है। पूल काउंसिलिंग में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउंसिलिंग लेटर पांच जुलाई से जारी किए जाएंगे।



बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि बीएड की पूल काउंसिलिंग सात जुलाई को शुरू होगी। इसमें अभ्यर्थियों का डाक्युमेंट वेरीफिकेशन दस जुलाई तक चलेगा। वहीं अभ्यर्थी ऑनलाइन च्वाइस फिलिंग नौ जुलाई से लेकर 12 जुलाई की मध्यरात्रि तक कर सकेंगे। पूल काउंसिलिंग में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों का सीट एलाटमेंट 13 जुलाई को किया जाएगा।



प्रो. खरे ने बताया कि काउंसिलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग फीस का 500 रुपये का बैंक ड्राफ्ट और 51250 रुपये का कॉलेज फीस का बैंक ड्राफ्ट साथ लाना होगा। यह ड्राफ्ट वित्त अधिकारी लखनऊ विश्वविद्यालय के नाम पर बना होना चाहिए। अगर अभ्यर्थी द्वारा भरी गई च्वाइस की सीट एलाट कर दी गई तो फिर उसे फीस वापस नहीं की जाएगी।




सूबे में बीएड के 2335 कॉलेजों में कुल 195512 सीटों में से पहली काउंसिलिंग में 132690 सीटें एलाट कर दी गईं थीं। इसके बाद 62788 सीटें खाली चल रहीं थी। यही सीटें भरने के लिए पूल काउंसिलिंग आयोजित की जा रही है। पूल काउंसिलिंग के लिए प्रदेश भर में 30 काउंसिलिंग सेंटर बनाए गए हैं।

खाली चल रहीं 62788 सीटें भरने को बीएड की पूल काउंसिलिंग सात जुलाई से, अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउंसिलिंग लेटर पांच जुलाई से होंगे जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 6:51 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.