‘खूब पढ़ो, आगे बढ़ो’ नारे और बच्चों के साथ मिड डे मील खाकर सीएम योगी आज करेंगे  स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ, वृहद पौधरोपड़ अभियान भी चलेगा साथ साथ

 शनिवार को राजधानी के कुकरैल पिकनिक स्पाट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ‘खूब पढ़ो, आगे बढ़ो’ नारे के साथ इस अभियान का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर वह प्रदेश में वृहद पौधरोपण अभियान ‘वन महोत्सव’ का भी शुभारंभ करेंगे। इसमें मुख्यमंत्री स्कूल चलो अभियान रथ को भी रवाना करेंगे। इस मौके पर वह राजधानी के विभिन्न विकासखंडों के परिषदीय स्कूलों के कुछ बच्चों को किताबें, यूनीफॉर्म, स्कूल बैग और जूते-मोजे भी भेंट करेंगे। वन मंत्री दारा सिंह , वन राज्य मंत्री उपेंद्र तिवारी, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जायसवाल, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह भी मौजूद रहेंगे। 



सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार को बच्चों के संग मिड डे मील खाकर स्कूल चलो अभियान का आगाज करेंगे। 'आउट ऑफ स्कूल' सर्वे के आधार पर ड्रॉपआउट बच्चों का पहले ही चयन किया जा चुका है। शत-शत प्रतिशत नामांकन के लक्ष्य के दावे के साथ शुरू हो रहा अभियान पूरे प्रदेश में 31 जुलाई तक चलेगा।



खूब पढ़ो, आगे बढ़ो' के नारे से अभियान के आगाज के साथ सीएम लखनऊ के प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को प्रतीकात्मक तौर पर स्कूल बैग, यूनिफॉर्म, किताबें और जूते-मोजे बांटेंगे। कार्यक्रम में शहर के 200 बच्चे हिस्सा लेंगे। इस दौरान 'स्कूल चलो अभियान' के लिए तैयार रथ को भी रवाना किया जाएगा। सरकार ने 1 से 15 जुलाई के बीच सभी बच्चों को यूनिफॉर्म, किताबें, बैग और जूते- मोजे उपलब्ध करवाने का वादा किया है। 



स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत स्कूलों को शनिवार को प्रभात फेरी निकलने, गांवों, कस्बों में संपर्क करने और स्कूलों में गठित मां समूह के सदस्यों को बुलाकर किताबें वितरित करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। वहीं, शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि वह अभियान के बीच कम से कम दो रातें ग्रामीण क्षेत्रों में बिताएं।



⚫ प्रदेश में 6.54 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य : वन महोत्सव के तहत इस साल प्रदेश में कुल 6.54 करोड़ पौधे रोपे जाने का लक्ष्य है। इसमें से 4.3 करोड़ पौधे वन विभाग और 2.24 करोड़ पौधे अन्य विभागों को रोपने हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के लिए 84 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य तय किया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग स्कूल चलो अभियान के साथ पौधरोपण कार्यक्रम भी संचालित करेगा। प्रत्येक स्कूल में 40 पौधे रोपे जाएंगे।


‘खूब पढ़ो, आगे बढ़ो’ नारे और बच्चों के साथ मिड डे मील खाकर सीएम योगी आज करेंगे  स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ, वृहद पौधरोपड़ अभियान भी चलेगा साथ साथ Reviewed by Sona Trivedi on 7:02 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.