डीएलएड के लिए दोबारा आवेदन, परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सरकार को भेजा प्रस्ताव


डीएलएड के लिए दोबारा आवेदन, नियम भी बदलेंगे

परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सरकार को भेजा प्रस्ताव

• एनबीटी ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश में डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन) या पूर्व में बीटीसी पाठ्यक्रम के 2017-18 सत्र के लिए दोबारा आवेदन लिए जाएंगे। इसका प्रस्ताव तैयार कर परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सरकार को भेजा है। सरकार से नियमों के बदलाव के साथ आवेदन के लिए हरी झंडी मिलते ही आवेदन से संबंधित तारीखों की घोषणा की जाएगी।

प्रदेश के 63 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में डीएलएड की 10,500 और 1,422 निजी कॉलेजों में 71,100 यानी कुल 81,600 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी थी। यह प्रक्रिया सत्र 2016-17 के लिए चल रही थी। इसी दौरान सुप्रीम कोर्ट के आदेश के क्रम में 2016-17 सत्र को शून्य घोषित कर दिया गया। अब 2016-17 के लिए मिले आवेदनों को 2017-18 के लिए माना जाएगा। हालांकि 2017-18 के लिए संबद्धता प्राप्त कर चुके कालेजों की सीटें भी अब इस भर्ती प्रक्रिया में जुड़ जाएंगी। इससे सीटों की संख्या दो लाख के आसपास पहुंच जाएगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से फिलहाल कुल सीटों का ब्योरा जुटाया जा रहा है। 

वहीं दोबारा आवेदन और इसके लिए नियमों में बदलाव से संबंधित प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेज दिया गया है, जिसमें न्यूनतम और अधिकतम उम्र सीमा से जुड़े बदलाव भी शामिल हैं। 

शासन से जैसे ही इन बदलावों की अनुमति मिलती है, आवेदन की प्रक्रिया फिर शुरू कर दी जाएगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी सुत्ता सिंह ने बताया कि डीएलएड में प्रवेश के लिए 14 जून से शुरू हुई प्रक्रिया के तहत 6,67,282 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया था। दोबारा आवेदन के लिए प्रक्रिया शुरू होने पर अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ जाएगी।
डीएलएड के लिए दोबारा आवेदन, परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सरकार को भेजा प्रस्ताव Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:16 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.