प्रमोशन पर आरक्षण पाये दलित शिक्षकों संग नहीं होगा अन्याय, बेसिक शिक्षा मंत्री ने दिया आश्वासन , उधर प्रमोशन में आरक्षण बिल के खिलाफ मोर्चे की तैयारी

अम्बेडकर नगर के 401 दलित शिक्षकों का मूल वेतन कम करके उसके आधार पर सप्तम वेतनमान दिये जाने व प्रतापगढ़ में लगभग 200 दलित शिक्षकों का गलत तरीके से वेतन सीज किये जाने के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के संयोजक अवधेश कुमार वर्मा के नेतृत्व में मंगलवार को सचिवालय में बेसिक शिक्षामंत्री अनुपमा जायसवाल व बेसिक शिक्षा निदेशालय में निदेशक सव्रेन्द्र विक्रम सिंह से मुलाकात की और अलग- अलग ज्ञापन सौंपा।



बेसिक शिक्षामंत्री अनुपमा जायसवाल को संघर्ष समिति ने अवगत कराया कि अम्बेडकर नगर में जिन 401 दलित शिक्षकों की पदोन्नति आरक्षण अधिनियम 1994 की धारा-3(2) बैकलाग के तहत की गयी थी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अम्बेडकर नगर द्वारा मनमाने तरीके से उन सभी का वेतन कम कर दिया गया जो बहुत गम्भीर मामला है, इसी तरह जनपद प्रतापगढ़ में 200 दलित शिक्षकों का गलत तरीके से वेतन फीज कर दिया गया जिससे पूरे प्रदेश में लगभग दो लाख दलित शिक्षकों में काफी रोष व्याप्त है।




मंत्री ने संघर्ष समिति को आश्वासन दिया कि पूरे मामले पर अविलम्ब रिपोर्ट तलब की जा रही है जिसके सम्बन्ध में अभी निर्देश जारी किये जा रहे हैं। किसी भी दलित अध्यापक के साथ अन्याय नहीं होने पाएगा। वहीं दूसरी ओर संघर्ष समिति पदाधिकारियों से मुलाकात के दौरान निदेशक बेसिक शिक्षा द्वारा पूरे मामले की जॉच कराकर दलित शिक्षकों को न्याय दिये जाने का भरोसा दिलाया। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने पुन: अपनी मांग दोहराते हुए कहा कि यदि दलित शिक्षकों के साथ न्याय न हुआ तो आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया जाएगा पदोन्नति बिल पास कराने व शिक्षकों के उत्पीड़न के खिलाफ नौ जुलाई को विशाल आरक्षण बचाओ महासम्मेलन आयोजित किया जा रहा है जिसमें आगे की रणनीति की घोषणा होगी।



⚫  प्रमोशन में आरक्षण बिल पास हुआ तो आंदोलन

लखनऊ । प्रमोशन में आरक्षण के लिए 117 वें संविधान संशोधन बिल के खिलाफ समाज सेवी प्रताप चन्द्रा व सर्वजन हिताय संघर्ष समिति के अध्यक्ष शैलेन्द्र दुबे के नेतृत्व दूसरे चरण का आंदोलन शुरू हो गया है। इसके तहत जनजागरण के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। आंदोलन के तीसरे चरण में प्रमोशन में आरक्षण के विरोध में दरवाजे पर काला रिबन बांधेंगे और 25 जलाई को प्रमोशन में आरक्षण की शवयात्रा भी निकाली जाएगी। यह जानकारी देते हए उन्होंने बताया कि आंदोलन के दूसरे चरण में अभियान के जनजागरण के लिए प्रचार वाहन तैयार कर जागरुक किया जाएगा, जिसमें स्कूलों, कालेजों और सार्वजनिक स्थानों पर होने वाले संविधान में 117 संशोधन के तहत प्रमोशन में आरक्षण के दुष्परिणामों को बताया जा रहा है।




उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सरकार की बुरी नजर से बचाने के लिए प्रमोशन में आरक्षण के विरोध में लोग अपने दरवाजे में काला रिबन बांधे। राष्टीय राष्ट्रवादी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि 25 जुलाई को प्रमोशन में आरक्षण की शवयात्रा निकालकर विरोध दर्ज कराया जाएगा। महासचिव सौरभ जायसवाल ने कहा कि तीसरे चरण मे मानसून सत्र के दौरान दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया जाएगा।



प्रमोशन पर आरक्षण पाये दलित शिक्षकों संग नहीं होगा अन्याय, बेसिक शिक्षा मंत्री ने दिया आश्वासन , उधर प्रमोशन में आरक्षण बिल के खिलाफ मोर्चे की तैयारी Reviewed by Sona Trivedi on 6:27 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.