सांसद लेंगे स्कूलों को भी गोद, आदर्श योजना की तर्ज पर स्कूलों की दशा सुधारने का होगा



 कामशिक्षा और सांख्यिकी एवं योजना मंत्रलय मिलकर कर रहे काम 
नई दिल्ली। सांसद आदर्श ग्राम योजना की तर्ज पर अब ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों की स्थिति को भी सुधारने में माननीयों की मदद ली जाएगी। जो अपनी सांसद निधि से अपने क्षेत्र के किसी भी सरकारी स्कूल के मूलभूत ढांचे को सुधारने में मदद देंगे। केंद्र सरकार के स्तर पर इसकी शुरू कर दी गई है। फिलहाल मानव संसाधन मंत्रलय के साथ सांख्यिकी एवं योजना क्रियान्वयन मंत्रलय को इसका खाका तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। माना जा रहा है कि अगले कुछ ही दिनों में यह पूरी योजना लांच कर दी जाएगी।
केंद्र सरकार के स्तर पर यह तब शुरू की गई है, जब देश भर में सरकारी स्कूलों की स्थिति काफी खराब है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों की स्थिति तो और भी ज्यादा खराब है। तमाम ऐसे सरकारी स्कूल हैं, जहां न तो भवन है,न ही पेयजल व शौचालय जैसे मूलभूत इंतजाम। मानव संसाधन मंत्रलय के पास स्कूलों की खराब स्थिति को लेकर हर साल ऐसी ढेरों शिकायतें आती हैं। इनमें काफी शिकायतें तो खुद सांसदों की रहती है, जो अपने क्षेत्र के स्कूलों की खराब स्थिति को सुधारने से जुड़ी होती है। ऐसे में मंत्रलय स्तर पर यह सहमति बनी है, कि सरकारी स्कूलों की स्थिति को सुधारने में सांसदों की भी मदद ली जाए। फिलहाल इसका पूरा खाका बनाया जा रहा है। इसके तहत जल्द ही सांसदों से चर्चा व सहमति भी ली जाएगी। इसके बाद ही इसे लागू किया जाएगा।

खबर साभार : दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
सांसद लेंगे स्कूलों को भी गोद, आदर्श योजना की तर्ज पर स्कूलों की दशा सुधारने का होगा Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:38 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.