स्वच्छ विद्यालयों को मिलेगा 50 हजार का पुरस्कार, विशेषज्ञ समिति करेगी विद्यालयों का चयन

नई दिल्ली :  देश भर में सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने लगभग 200 विद्यालयों को 50 हजार रपए का एक स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार देने का निर्णय किया है। यह पुरस्कार विद्यालयों को दिल्ली में एक सितम्बर को दिया जाएगा। मंत्रालय को अभी ऐसे 643 विद्यालयों की सूची प्राप्त हुई है जिसमें से एक विशेषज्ञों की समिति द्वारा पुरस्कृत किए जाने वाले विद्यालयों का चयन किया जाएगा।



इन विद्यालयों का चयन 2.68 लाख विद्यालयों में से किया जा रहा है।मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री की इस कार्यक्रम में विशेष रुचि होने के कारण इस काम में मंत्रालय काफी सक्रियता दिखा रहा है। इन विद्यालयों को चुनाव के लिए ऑनलाइन नामांकन करने के लिए कहा गया था। इसके बाद 3.18 लाख विद्यालयों में से 2.68 लाख विद्यालयों ने नामांकन किया। इन 2.68 लाख विद्यालयों को जिला स्तर पर बनाए गए स्वच्छता के मानदंडों के आधार पर अगले चरण में भेजा गया। इसके बाद जो शार्टलिस्ट किए गए विद्यालय थे उन्हें प्रदेश स्तर की बनाई गई समिति ने अपने मानदंडों के आधार पर अगले चरण के लिए नामांकित किया है।

स्वच्छ विद्यालयों को मिलेगा 50 हजार का पुरस्कार, विशेषज्ञ समिति करेगी विद्यालयों का चयन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 7:39 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.