बीआरसी में बढ़ेंगी सुविधाएं, स्कूलों में वाईफाई की सुविधा भी देने की तैयारी

 इलाहाबाद : हाईकोर्ट के आदेश पर प्राथमिक स्कूलों में डेस्क-बेंच मुहैया कराने पर सरकार पहले ही सहमत हो चुकी है। इसके साथ ही परिषदीय स्कूलों और ब्लाक संसाधन केंद्रों को भी सुविधाओं से लैस करने का खाका खींचा जा रहा है। विकासखंड मुख्यालयों पर जो कार्य शिक्षक कागज-पेन के सहारे कर रहे हैं, उसे कंप्यूटर के माध्यम से कराया जाएगा। इसकी वजह यह है कि शिक्षकों के तबादले से लेकर अन्य सभी कार्यो की रिपोर्ट विभागीय अफसर अब ई-मेल आदि से मांगते हैं यह काम कंप्यूटर के जरिए तेजी से हो सकेंगे। 


बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षक सूचनाओं के आदान-प्रदान में धीरे-धीरे हाईटेक हो रहे हैं। शिक्षकों को छुट्टी के लिए आवेदन अब ई-मेल व वाट्सएप के जरिए भेजने के निर्देश हुए हैं। साथ ही स्कूलों में प्रार्थना के बाद योग सिखाते हुए फोटो वाट्सएप पर अफसरों पर भेजने के निर्देश कई जिलों में दिए जा चुके हैं। विभाग ने शिक्षकों को स्मार्ट फोन भले ही मुहैया नहीं कराया है, लेकिन सारी सूचनाएं इसी के जरिए मांगी जा रही हैं। यह कार्य और बेहतर हो इसके लिए स्कूलों में वाई-फाई की सुविधा दिलाने की योजना है, क्योंकि तमाम ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या है। इसके लिए पहले चरण में ब्लाक संसाधन केंद्रों को इस सुविधा से जोड़ा जाना है। 


स्कूलों में सिलाई मशीन, बिजली की वायरिंग आदि का प्रबंध पहले ही कराया जा चुका है। इसलिए विभाग अब और आगे की योजनाएं बना रहा है। इस बार गर्मी की छुट्टियों में सभी शिक्षकों का डाटा ऑनलाइन फीड करने के निर्देश हुए। इसमें लेटलतीफी होने पर ब्लाक केंद्रों को सुविधाएं देने की तैयारी हुई है, ताकि आगे से सूचनाएं समय से अपलोड हो सकें। यही नहीं विभाग में अब समायोजन से लेकर जिले के अंदर व अंतर जिला तबादले तक ऑनलाइन हो रहे हैं। इसमें कंप्यूटर व अन्य संसाधनों की जरूरत महसूस हुई है। यह सुविधा सर्व शिक्षा अभियान के तहत दिलाने की तैयारी है। तैयारी है कि इस सत्र के अंत तक यह सुविधाएं स्कूलों को मुहैया कराई जा सकती है।


बीआरसी में बढ़ेंगी सुविधाएं, स्कूलों में वाईफाई की सुविधा भी देने की तैयारी Reviewed by Sona Trivedi on 5:22 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.