विभागीय मीटिंग में शिक्षक उपस्थिति के साथ आधार कार्ड नामांकन में तेजी लाने, स्वेटर वितरण के लिए अभी से तैयारी करने और स्कूलों में होने वाली चोरियों पर चिंता जताते हुए रोकथाम करने के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री ने दिये निर्देश

राज्य मुख्यालय :  बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा कि जिलों में बच्चों के आधार कार्ड बनाने या उन्हें लिंक करने का काम प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। अभी तक 48 फीसदी बच्चों का ही आधार नामांकन हो पाया है। बेसिक शिक्षा अधिकारियों की समीक्षा बैठक में उन्होंने बताया कि अब विभाग को खुद ही आधार कार्ड नामांकन की जिम्मेदारी उठानी है। इसे जल्द खत्म किया जाए। 


उन्होंने मिड डे मील वितरण में आ रही शिकायतों पर चिन्ता जताई और कहा कि आगे से ऐसी शिकायतें नहीं मिलनी चाहिए। साथ ही गुणवत्ता जांच कार्यक्रम बनाने का भी निर्देश दिए। उन्होंने मृतक अश्रितों व सेवानिवृत्त अधिकारियों की समस्याओं का उचित समाधान करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने स्वेटरों के वितरण के लिए खास निर्देश दिए कि वितरण का समयबद्ध कार्यक्रम तय किया जाए ताकि सर्दियों से पहले बच्चों तक स्वेटर पहुंच जाएं। स्कूल समय से खुलने व बंद होने के साथ ही शिक्षकों की भी समय से उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।

श्री सिंह ने स्कूलों में हो रही कंप्यूटर व बर्तन की चोरी रोकने के लिए उचित कार्रवाई के निर्देश दिए और कहा कि सरकार कंप्यूटर की जगह लैपटॉप देने पर विचार कर रही है। समीक्षा बैठक में विभागीय निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने कहा कि 5 सितम्बर को ‘शिक्षक दिवस’ को जिले स्तर, खण्ड स्तर व विद्यालय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में खेलकूद प्रतियोगिता विशेष रूप आयोजित किए जाए। बैठक में अपर मुख्य सचिव आर. पी. सिंह, सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक डा. वेदपति मिश्र समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

विभागीय मीटिंग में शिक्षक उपस्थिति के साथ आधार कार्ड नामांकन में तेजी लाने, स्वेटर वितरण के लिए अभी से तैयारी करने और स्कूलों में होने वाली चोरियों पर चिंता जताते हुए रोकथाम करने के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री ने दिये निर्देश Reviewed by Sona Trivedi on 7:54 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.