अब राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में तैनात होंगे बेसिक शिक्षक, योगी कैबिनेट ने प्रतिनियुक्ति के प्रस्ताव को दी मंजूरी

 

लखनऊ : प्रदेश में संचालित 090 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में बेसिक शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। गुरुवार को कैबिनेट ने माध्यमिक विद्यालयों में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ाने वाले सहायक अध्यापकों को नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इससे राजकीय विद्यालयों में रिक्त पद भरे जाएंगे। इसके अलावा मानदेय के आधार पर भी ये पद भरे जाएंगे।



सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि राजकीय इंटर कालेजों में सहायक अध्यापकों के 9 पद रिक्त हैं। इनमें पुरुष संवर्ग में और महिला संवर्ग में 879 पद रिक्त हैं। शिक्षकों की कमी पूरा करने के लिए परिषदीय शिक्षकों को यहां प्रतिनियुक्ति पर तैनात किया जाएगा। चूंकि प्रदेश के 0 जिलों को छोड़कर बाकी जिलों में बेसिक शिक्षक मानक से अधिक हैं। अस्थायी व्यवस्था के तहत प्रतिनियुक्ति पर इनका चयन किया जाएगा। संतोष जनक अधिकतम सेवा अवधि के आधार पर सहायक अध्यापक का चयन किया जाएगा। प्रतिनियुक्ति पर लिए जाने वाले सहायक अध्यापक को माध्यमिक शिक्षा विभाग में नियमित नियुक्ति होने तक या 1 मार्च 018, तक जो भी पहले हो प्रतिनियुक्ति पर रखा जाएगा। शासन द्वारा किसी भी समय यह प्रतिनियुक्ति समाप्त की जा सकती है। बेसिक शिक्षा के इच्छुक दावेदारों को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के जरिए चयन समिति को अपना आवेदन देना होगा। जो सहायक अध्यापक सेवानिवृत्त हो चुके हैं उन्हें मानदेय के आधार पर रखा जाएगा। 


क्लिक करके देखे कैबिनेट का फैसला :
■  राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में प्रतिनियुक्ति पर रखे जाएंगे सहायक अध्यापक, मंत्रिपरिषद की बैठक में हुआ निर्णय, पत्र देखें

 

परिषदीय स्कूलों में बड़ी संख्या में तैनात हैं बीएड :परिषदीय स्कूलों में विशिष्ट बीटीसी चयन और 7,8 शिक्षकों की भर्ती के जरिए बड़ी संख्या में स्नातक और बीएड योग्यता वाले शिक्षक तैनात हैं। ऐसे शिक्षकों की भी बड़ी तादाद है जो परास्नातक और बीएड हैं। एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता स्नातक और बीएड है। ऐसे में इनके प्रतिनियुक्ति पर जाने से एक साथ कई समस्या हल हो जाएगी।

अब राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में तैनात होंगे बेसिक शिक्षक, योगी कैबिनेट ने प्रतिनियुक्ति के प्रस्ताव को दी मंजूरी Reviewed by Sona Trivedi on 6:31 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.