बच्चे कागज पर उतारेंगे ‘मेरे सपनों का स्वच्छ भारत’, तीन सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी गांधी जयंती के मौके पर होंगे पुरस्कृत

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में सितंबर माह में स्वच्छता पखवारा मनाया जाना है। इसी बीच शिक्षक दिवस के मौके पर विद्यालयों में छात्र-छात्रओं की पेंटिंग और निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। इसके तीन सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों को गांधी जयंती के मौके पर पुरस्कृत किया जाएगा। बेसिक शिक्षा निदेशक डा. सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी बीएसए को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

★ क्लिक करके देखें संबंधित आदेश:
राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित सामान्य ज्ञान, निबन्ध एवं ड्राइंग की प्रतियोगिता के सम्बन्ध में शिक्षा निदेशक (बेसिक) ने जारी किये निर्देश

शिक्षा निदेशक ने बीएसए को भेजे पत्र में कहा है कि प्रधानमंत्री की मंशा है कि छात्र-छात्रओं में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से अभियान चलाया जाए। इसीलिए पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर स्कूलों में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसमें कक्षा एक से लेकर पांच तक के छात्र-छात्रएं प्रतिभाग करेंगे और ‘मेरे सपनों के स्वच्छ भारत’ पर पेंटिंग बनाएंगे।

वहीं, निबंध प्रतियोगिता दो वर्गो में होगी कक्षा छह से आठ और नौ से बारह तक के छात्र-छात्रएं उसमें प्रतिभाग करेंगे। वह ‘मैं स्वच्छ भारत के लिए क्या करूंगा/करूंगी’ विषय पर 250 शब्दों में निबंध लिखेंगे। निबंध की भाषा का माध्यम विद्यालय अपने स्तर से तय कर सकते हैं। इनमें से सर्वश्रेष्ठ तीन प्रतिभागियों को गांधी जयंती के मौके पर पुरस्कृत किया जाएगा।

यह प्रतियोगिताएं तीन स्तर पांच को विद्यालय स्तर, 11 को जिला स्तर व 18 सितंबर को राज्य स्तर पर होंगी। अंतिम रूप से चयनित प्रतिभागियों की सूचना 20 सितंबर तक भारत सरकार को उपलब्ध कराई जानी है। इसलिए 19 सितंबर तक शिक्षा निदेशक बेसिक को ई-मेल से चयनित प्रतिभागियों की सूचना हर हाल में देनी है।

बच्चे कागज पर उतारेंगे ‘मेरे सपनों का स्वच्छ भारत’, तीन सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी गांधी जयंती के मौके पर होंगे पुरस्कृत Reviewed by Sona Trivedi on 8:57 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.