अब तक डीएलएड (पूर्व BTC) के लिये 22 हजार पंजीकरण, ऑनलाइन काउंसिलिंग से सीट और कॉलेज का होगा निर्धारण

⚫ सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डा. एस सिंह ने बताया कि आनलाइन काउंसलिंग से सीट व कालेज का होगा निर्धारण




डीएलएड (दो वर्षीय बीटीसी) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन शुरूहो गया है। पंजीकरण के दूसरे दिन गुरु वार की शाम तक 22 हजार अभ्यर्थियों ने आनलाइन पंजीकरण कराया है।परीक्षा शुल्क गुरुवार से जमा होना शुरूहुआ है। गुरुवार की शाम तक 365 अभ्यर्थियों ने शुल्क आनलाइन जमा किया है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डा. श्रीमती एस सिंह ने बताया कि आनलाइन आवेदन 10 अगस्त की शाम छह बजे तक अभ्यर्थी कर सकेंगे। आनलाइन आवेदन तीन अगस्त से 14 अगस्त की शाम तक लिया जायेगा। आनलाइन आवेदन पूर्ण कर आवेदन प्रिंट करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त की शाम तक है।




सचिव ने बताया कि आनलाइन आवेदन पत्रों में नियमानुसार संशोधन 18 अगस्त से 21 अगस्त की शाम तक हो सकेगा।उन्होंने बताया कि आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र एक जुलाई 2017 को 18 वर्षसे कम न हो और एक जुलाई 2016 तक 36 वर्षसे कम न हो।उन्होंने कहा कि सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की वेबसाईट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डा. एस सिंह ने बताया कि जो अभ्यर्थीवर्ष2016-17 के लिए आवेदन कर दिया हैउनको फिर से डीएलएडके लिए आनलाइन आवेदन करने की कोई जरुरत नहीं है। उनका पहले वाला आवेदन ही मान्य है। 





उन्होंने कहा कि फिर से लिये जा रहे आवेदन के तहत डीएलएड की करीब एक लाख से अधिक सीट बढ़ी हैक्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष2016-17 सत्र को शून्य करते हुए वर्ष2017-18 के लिए आनलाइन आवेदन का प्रदेश सरकार को निर्देश दिया है। पहले डीएलएड में 81500 सीटों पर प्रवेश होना था लेकिन यह बढ़कर अब करीब दो लाख सीट हो गयी है।अभ्यर्थियों का प्रवेश मेरिट के अनुसार होगा।इसके लिए आनलाइन काउंसलिंग होगी और उसी दौरान सीट एवं कालेज का आवंटन होता जायेगा जिससे कि अभ्यर्थियों को बाद में कोईपरेशानी न होने पाये।सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश डा. एस सिंह ने बताया कि डीएलएड वर्ष 2016-17 के लिए 667294 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था उसमें से 570617 ने शुल्क सहित आवेदन फार्म भरा है। 


अब तक डीएलएड (पूर्व BTC) के लिये 22 हजार पंजीकरण, ऑनलाइन काउंसिलिंग से सीट और कॉलेज का होगा निर्धारण Reviewed by Sona Trivedi on 8:26 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.