अदालत के आदेश की अवमानना कर रहे शिक्षामित्र, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने दी रिकवरी की धमकी

यूपी की बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री अनुपमा जायसवाल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद शिक्षामित्रों का प्रदर्शन करना कोर्ट की अवमानना है। शिक्षामित्रों से आग्रह है कि वह स्कूलों में जाएं और शिक्षण कार्य करें। सरकार ने शिक्षामित्रों का वेतन साढ़े तीन हजार से दस हजार रुपये कर दिया है।



उसके बाद भी वह विद्यालय जाकर पढ़ा नहीं रहे हैं। पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में पत्रकार वार्ता के दौरान बेसिक शिक्षा मंत्री ने प्राइमरी विद्यालय के जर्जरों भवनों के संबंध में पूछे गए सवाल के उत्तर में कहा कि अब हालत में सुधार हो रहा है।



उन्होंने बढ़ रहे महिला अपराधों के प्रश्न के उत्तर में कहा कि पहले एफआईआर दर्ज नहीं होती थीं अब एफआईआर दर्ज हो रही हैं इसलिए ऐसा लग रहा है कि अपराध बढ़ रहा है। उन्होंने प्रदेश में शिक्षा के स्तर में लगातार सुधार होने का भी दावा किया है।


■ मंत्री ने दी रिकवरी की धमकी

बेसिक शिक्षा मंत्री से मिलने गए शिक्षामित्रों के प्रतिनिधिमंडल को मंत्री ने रिकवरी की धमकी दे डाली। प्रतिनिधिमंडल के सदस्य खेम सिंह चौधरी, दुष्यंत सारस्वत, गिरधारी लाल शर्मा, शशि शर्मा, पुष्पा तिवारी ने बताया कि मंत्री ने उन्हें रिकवरी की धमकी देते हुए कहा है कि हमने साढ़े तीन हजार से दस हजार कर दिए हैं।


यदि तुमसे रिकवरी कर ली जाय तो क्या होगा? इस प्रश्न से शिक्षामित्र दंग रह गए। बातचीत करने के बाद लौटे शिक्षामित्रों ने मंत्री के इस कथन पर आक्रोश व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वे जल्द ही दिल्ली जाएंगे। इस दौरान पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस पर कई थानों का पुलिस बल लगा रहा है।



■  शिक्षामंत्री को घेरने गए शिक्षामित्र नारेबाजी करके लौटे

पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में पहुंचीं बेसिक शिक्षामंत्री अनुपमा जायसवाल का घेराव करने के लिए शिक्षामित्र पहुंच गए। लेकिन वहां भारी पुलिस फोर्स को देखकर वह वापस लौट आए। गेस्ट हाउस में सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और वादाखिलाफी का आरोप भी लगाया।



दोपहर को करीब तीन बजे शिक्षामित्र किसान भवन से जुलूस लेकर पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस पर पहुंचे थे। यहां इन्होंने पहुंचते ही नारेबाजी शुरू कर दी। शिक्षामंत्री का घेराव करने के लिए आगे बढ़ने लगे। लेकिन जब पुलिस ने सख्ती दिखाई तो सभी वापस लौट आए। इन लोगों ने यहां नारेबाजी भी की। जब हंगामा बढ़ा तो पुलिस वालों ने शिक्षामित्रों को एक तरफ जाने को कहा। इस पर गेस्ट हाउस के पास सभा करने लगे।


अदालत के आदेश की अवमानना कर रहे शिक्षामित्र, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने दी रिकवरी की धमकी Reviewed by Ram Krishna mishra on 6:32 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.