कलरव’ छापने वाले प्रकाशक के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई, किताब में अंग्रेजी वर्णमाला का क्रम गलत छापने वाले प्रकाशक पर लगेगी पेनाल्टी

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद की कक्षा एक की पाठ्य पुस्तक ‘कलरव’ में अंग्रेजी वर्णमाला गलत छापने वाले प्रकाशक पर कार्रवाई होगी। शिक्षा निदेशक बेसिक एवं अध्यक्ष उप्र. बेसिक शिक्षा परिषद डॉ. सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने बताया कि किताब में अंग्रेजी वर्णमाला का क्रम गलत छापने वाले प्रकाशक पर पेनाल्टी लगेगी। 


★ निदेशक, बेसिक शिक्षा ने कहा लगाई जाएगी पेनाल्टी 

★ कक्षा-1 की पुस्तक में आइ, जे, के, एल, के बाद क्यू, आर, एस, टी छापा


प्राथमिक विद्यालयों में मुफ्त बांटी गई कक्षा एक की पाठ्य पुस्तक ‘कलरव’ में अंग्रेजी वर्णमाला का क्रम गलत लिखा गया था। आइ, जे, के, एल के बाद क्यू, आर, एस, टी छापा गया है, जबकि एम, एन, ओ, पी होना चाहिए। यह गड़बड़ी पेज 99, 100 व 101 पर हुई है। दैनिक जागरण ने इस खबर को प्रमुखता से छापा था। इसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने कार्रवाई की बात कही है। गलत वर्णमाला वाली किताबें केवल इलाहाबाद ही नहीं कई मंडलों में बांटी गई हैं। इलाहाबाद में करीब डेढ़ लाख किताबें कक्षा एक के बच्चों को बांटी गई हैं। 



गलत वर्णमाला वाली बांटी गई किताबों का क्या होगा? इस सवाल पर निदेशक बेसिक शिक्षा डॉ. सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह कुछ नहीं बोल पाए। सिर्फ इतना कह पाए कि नियमावली में प्रकाशक के खिलाफ पेनाल्टी लगाने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि आज का पूरा दिन मीटिंग में ही बीत गया। कल रविवार है। इस मामले में आगे क्या करना है अब सोमवार को देखा जाएगा। 



■  ब्लैक लिस्टेड हो सकता है प्रकाशक :

कक्षा एक की पाठ्यपुस्तक में अंग्रेजी वर्णमाला में क्रम गलत हो जाने से बेसिक शिक्षा महकमे की कार्यप्रणाली पर सवाल तो उठ ही रहे हैं साथ ही साथ प्रकाशक के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई के संकेत मिल रहे हैं। प्रकाशक नेशनल प्रिंटर्स पर पेनाल्टी तो लगेगी ही साथ ही साथ ब्लैक लिस्टिंग की भी कार्रवाई के संकेत मिल रहे हैं।


■ कई मंडलों में बंटी हैं गलत वर्णमाला वाली किताब : 

इलाहाबाद ही नहीं प्रदेश के कई मंडलों में गलत वर्णमाला की किताबें बंट गई हैं। केवल इलाहाबाद में ही नेशनल प्रिंटर्स ने 1,49, 748 पाठ्यपुस्तकों का प्रकाशन किया है, जो कि शिक्षा सत्र 2017-2018 के लिए है।


कलरव’ छापने वाले प्रकाशक के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई, किताब में अंग्रेजी वर्णमाला का क्रम गलत छापने वाले प्रकाशक पर लगेगी पेनाल्टी Reviewed by Sona Trivedi on 7:23 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.