आँगनबाड़ी में दी जाने वाली आहार की रकम अब हर साल महंगाई बढ़ने के साथ स्वत: बढ़ेगी, केंद्र सरकार ने होलसेल प्राइस इंडेक्स के साथ किया लिंक


सरकार ने इसे होलसेल प्राइस इंडेक्स के साथ लिंक कर दिया
बच्चों, किशोरियों और महिलाओं की खातिर आंगनबाड़ियों को दी जाने वाली आहार की रकम अब हर साल महंगाई बढ़ने के साथ स्वत: बढ़ जाएगी। सरकार ने इसे होलसेल प्राइस इंडेक्स के साथ लिंक कर दिया है। आहार की रकम सरकार ने दो दिन पहले ही 33% बढ़ाई है।

महिला और बाल विकास के सचिव राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि सप्लीमेंट्री न्यूट्रेशन गाइड लाइन इसी महीने जारी की जाएगी, जिसमें आहार की गुणवत्ता के साथ इससे जुड़े विभिन्न पहलुओं पर भी प्रकाश डाला जाएगा। उन्होंने बताया कि ये 2009 की गाइड लाइन का विस्तार होगा, जिसमें कैलोरी, प्रोटीन, काबरेहाइड्रेड पर जोर था।सचिव ने बताया कि गाइड लाइन में कैश ट्रांसफर, पैकैट बंद फूड और पकाए हुए फूड इत्यादि सारे विषयों पर नए सिरे से स्थिति स्पष्ट की जाएगी।

उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों को लेकर भी सरकार फिक्रमंद है, लिहाजा उनके लिए अलग से गाइड लाइन पर काम चल रहा है,जो अक्टूबर के अंत तक जारी की जाएगी। महिला और बाल विकास विभाग के उच्च अधिकारी ने बताया कि कलेक्टरों को कहा गया है कि वो 3 महीने में एक दिन वीआईपी दौरे और राजस्व सम्बंधी काम छोड़कर सिर्फ महिलाओं और बच्चों के पोषण और सेहत की समीक्षा करें।

आँगनबाड़ी में दी जाने वाली आहार की रकम अब हर साल महंगाई बढ़ने के साथ स्वत: बढ़ेगी, केंद्र सरकार ने होलसेल प्राइस इंडेक्स के साथ किया लिंक Reviewed by Sona Trivedi on 8:21 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.