‘कलरव’ में अंग्रेजी वर्णमाला का क्रम गलत : कक्षा एक की पुस्तक में आइ, जे, के, एल, के बाद क्यू, आर, एस, टी छापा

 ■  बेसिक शिक्षा का हाल

◆ कक्षा एक की पुस्तक में आइ, जे, के, एल, के बाद क्यू, आर, एस, टी छापा 

◆ एक सप्ताह पूर्व विद्यालयों में निश्शुल्क बांटी गई हैं पाठ्यपुस्तकें

◆ कलरव के पेज नंबर 99 पर आइ, जे, के एल, जबकि पेज 100 पर क्यू, आर, एस , टी छपा है, जबकि इस पर एम, एन, ओ, पी होना चाहिए। एम, एन, ओ, पी पेज नंबर 101 पर छपा है।



इलाहाबाद : आप भले ही यही जानते हैं कि अंग्रेजी वर्णमाला में आइ, जे, के, एल के बाद एम, एन, ओ, पी आता है लेकिन बेसिक शिक्षा परिषद की कक्षा एक की पाठ्यपुस्तक ‘कलरव’ में ऐसा नहीं है। अब वह बच्चों को आइ, जे, के, एल के बाद क्यू, आर, एस, टी पढ़ाएगा, उसके बाद एम, एन, ओ, पी उन्हें पढ़ना होगा। ऐसा कोई आदेश उसने जारी नहीं किया है, बल्कि एक सप्ताह पहले प्राथमिक विद्यालयों में मुफ्त बांटी गई पाठ्य पुस्तक ‘कलरव’ में अंग्रेजी वर्णमाला का यही क्रम अंकित है। यह गड़बड़ी बच्चों ने पकड़ी है। 



निश्शुल्क एवं बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 तथा उत्तर प्रदेश राज्य पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2013 के तहत प्राथमिक कक्षाओं के पाठ्यक्रम का पुनरीक्षण व विकास किया गया है। इसका मकसद सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को सरल, सहज, रुचिपूर्ण व सुगम बनाना है। इस कार्य में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद नई दिल्ली, क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान अजमेर व भोपाल के विषय विशेषज्ञों की सहायता ली गई। फिलहाल पाठ्यपुस्तक में अंग्रेजी वर्णमाला में क्रम गलत हो जाने से सवाल तो खड़े ही हो गए हैं। सवाल के साथ-साथ समस्या भी खड़ी हो गई है कि इस पुस्तक से बच्चों को कैसे पढ़ाया जाए और उन्हें कैसे समझाया जाए। 


■ जनपद में बंटी हैं एक लाख 49 हजार पुस्तकें : जनपदभर के प्राथमिक विद्यालयों में नामांकित विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर नेशनल प्रिंटर्स ने 1,49, 748 पाठ्यपुस्तकों का प्रकाशन किया है, जो कि शिक्षा सत्र 2017-2018 के लिए है। शिक्षकों का कहना है कि जो बच्चे अभी एबीसीडी सीख रहे हैं, उन पर इस गड़बड़ी का बुरा असर पड़ेगा। यह गंभीर चूक है। 


■ 20 शिक्षकों की टीम ने लिखी व संपादित की है पाठ्यपुस्तक : इस पाठ्यपुस्तक को 20 शिक्षकों की टीम ने लिखा और संपादित किया है। इस टीम में नीलम मिश्र, डॉ. अवनीश यादव, सुदर्शन यादव, सुमन कुमार सिंह, अरुणा यादव, डॉ. इंदू सिंह, रवींद्र प्रताप सिंह, अहिबरन सिंह, डॉ. कुलदीप तिवारी, संजय यादव, अवध नारायण पांडेय, डॉ. शीला सिंह, सुरेंद्र प्रसाद सिंह, सोनिया चौहान, मृणाल मिश्र, डॉ. संध्या सिंह, अंशिका यादव, डॉ. असमत नीलो अंसारी, शमा परवीन व सोनम पांडेय शामिल हैं।


कलरव का प्रकाशन 8 पब्लिशर्स द्वारा कराया गया है। अभी तक मैंने पांच पब्लिशर की किताब को चेक किया है। इसमें गड़बड़ी नहीं है। बाकी पब्लिशर की किताब शनिवार को चेक हो जाएगी। अगर ऐसा है तो यह गंभीर चूक है। इसकी जांच कराई जाएगी और जो दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। - डॉ. सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह, शिक्षा निदेशक बेसिक एवं अध्यक्ष उप्र. बेसिक शिक्षा परिषद।




‘कलरव’ में अंग्रेजी वर्णमाला का क्रम गलत : कक्षा एक की पुस्तक में आइ, जे, के, एल, के बाद क्यू, आर, एस, टी छापा Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 6:19 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.