शिक्षामित्रों को तीन माह का मानदेय जारी, सर्व शिक्षा अभियान से अगस्त, सितंबर व अक्टूबर माह का भुगतान, बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश

इलाहाबाद : दीपावली के पहले ही प्रदेश भर के शिक्षामित्रों को तीन माह का भुगतान जारी कर दिया गया है। जल्द ही बैंक खातों के जरिए सभी को धन मिल जाएगा। सर्व शिक्षा अभियान के निदेशक डा. वेदपति मिश्र ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि भुगतान शिक्षामित्रों की उपस्थिति के आधार पर ही किया जाए। 




प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में तैनात एक लाख 37 हजार शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पद पर समायोजन रद हो चुका है। शीर्ष कोर्ट के आदेश के बाद प्रदेश सरकार ने शिक्षामित्रों का मानदेय 3500 रुपये से बढ़ाकर दस हजार रुपये प्रतिमाह कर दिया है। पिछले महीने इसका शासनादेश भी जारी हो गया है। अब उसी का अनुपालन हो रहा है। यही नहीं एक अगस्त से समायोजित शिक्षामित्रों को उनके मूल पद पर नियुक्त किया जा चुका है। सर्व शिक्षा अभियान की ओर से ऐसे शिक्षामित्रों का अगस्त, सितंबर व अक्टूबर माह का मानदेय जारी हुआ है। ज्ञात हो कि इन शिक्षामित्रों को हर साल 11 माह तक दस हजार रुपये से भुगतान होना है। सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय की ओर से हर जिले को वहां तैनात शिक्षामित्रों की संख्या के अनुरूप भुगतान भेजा गया है। 




इसी तरह से असमायोजित शिक्षामित्रों को 3500 रुपये प्रतिमाह की दर से दिसंबर तक का भुगतान पहले ही किया जा चुका है। इनकी सूची फिर से भेजी गई है। निदेशक डा. मिश्र ने बीएसए को निर्देश दिया है कि आवंटित धनराशि का भुगतान बैंक के जरिए ही किया जाएगा। साथ ही शिक्षामित्रों की उपस्थिति के आधार पर ही भुगतान किया जाएगा। व्यय व अवशेष की सूचना राज्य परियोजना कार्यालय की वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा गया है।




लखनऊ। समायोजन रद्द होने के बाद शिक्षामित्र के तौर पर पढ़ा रहे शिक्षामित्रों को अगस्त-सितम्बर का मानदेय जल्द मिलेगा। सर्वशिक्षा अभियान ने शिक्षामित्रों के लिए 10 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय की धनराशि जारी कर दी है। एक अगस्त से 1.70 लाख शिक्षामित्रों को मानदेय दिया जाएगा।

★ क्लिक करके देखें आदेश :
  देखें जनपदवार आवंटन : समायोजित शिक्षामित्रों के साथ असमायोजित शिक्षामित्रों का माह अगस्त से अक्टूबर 2017 तक का मानदेय प्रेषित, वास्तविक उपस्थिति के सापेक्ष ही भुगतान के निर्देश भी जारी


गैर समायोजित शिक्षामित्रों के लिए भी अतिरिक्त धनराशि जारी की गई है। प्राइमरी स्कूलों में 26,504 शिक्षामित्र गैर समायोजित थे। अभी तक उन्हें 3500 रुपये मानदेय दिया जाता था।



शिक्षामित्रों को तीन माह का मानदेय जारी, सर्व शिक्षा अभियान से अगस्त, सितंबर व अक्टूबर माह का भुगतान, बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश Reviewed by Sona Trivedi on 7:04 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.