विद्याज्ञान प्रवेश परीक्षा : 6 से 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा के लिए आवेदन का अंतिम मौका कल

लखनऊ: कक्षा छह से 12वीं तक मुफ्त आवासीय शिक्षा पाने के लिए मंगलवार को आवेदन का अंतिम मौका है। अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय (शिक्षा विभाग) से विद्याज्ञान की प्रवेश परीक्षा के लिए नि:शुल्क फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी 10 दिसंबर को होने वाली प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इसमें जो भी छात्र चयनित होंगे, उन्हें 12वीं तक की शिक्षा और रहना खाना सब मुफ्त मुहैया करवाया जाएगा। 

इसमें आवेदन के लिए अभ्यर्थी का पांचवीं तक सरकारी परिषदीय स्कूल में पढ़ना अनिवार्य है। साथ ही परिवार की आय एक लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। लड़की की अधिकतम आयु 13 वर्ष और लड़के की अधिकतम आयु 12 वर्ष होनी चाहिए। यह प्रवेश परीक्षा तीन चरणों में होगी। पहले चरण में सभी जिलों में प्राथमिक परीक्षा होगी। इसके बाद प्राथमिक राउंड में चुने गए बच्चों की लिखित परीक्षा और अंतिम चरण में बच्चे और उनके परिवारों के साथ वार्ता होगी। इसके बाद चयनित किए गए अभ्यर्थियों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी।

विद्याज्ञान प्रवेश परीक्षा : 6 से 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा के लिए आवेदन का अंतिम मौका कल Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 6:18 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.