परिषदीय स्कूलों में खेलकूद प्रतियोगिताएं इसी माह से, बेसिक शिक्षा निदेशक ने विस्तृत कार्यक्रम किया जारी

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में खेलकूद प्रतियोगिताओं का इसी माह होना है। बेसिक शिक्षा निदेशक ने इसका विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है। खेलकूद में योग को भी शामिल किया गया है, साथ ही ऐसे भी बहुत से खेलों का होना है, जिन्हें कराने के लिए विद्यालयों के पास संसाधनों का अभाव है।

★ विद्यालयों में अक्टूबर के चौथे सप्ताह व मंडल पर 15 नवंबर तक
★खेलकूद में योग को भी किया गया शामिल, समय सारिणी जारी

क्लिक करके देखें संबंधित आदेश:
वर्ष 2017-18 में विद्यालय स्तर से प्रदेश स्तर तक बालक/बालिकाओं के खेलकूद कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं के आयोजन के संबंध में आदेश जारी


परिषदीय विद्यालयों के छात्र-छात्रओं की विद्यालय से लेकर प्रदेश स्तर तक की खेलकूद प्रतियोगिताएं इसी माह से शुरू हो रही हैं। विद्यालय स्तर पर अक्टूबर माह के चौथे सप्ताह तक पूरे करने हैं। इसी बीच परिषद की अर्धवार्षिक परीक्षाएं भी 26 अक्टूबर से प्रस्तावित हैं। ऐसे में खेलकूद पहले ही पूरे कराने होंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया है कि समूह गान व अंत्याक्षरी का केवल मंडल स्तर तक किया जाएगा।

शिक्षा निदेशक बेसिक डा. सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने खेलों के लिए आयुवर्ग का निर्धारण करके सभी जिलों को भेजा है। साथ ही पात्रता संबंधी अन्य निर्देश भी दिए गए हैं। निदेशक ने यह भी स्पष्ट किया है कि राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता की तारीख और स्थान का अलग से सूचित किया जाएगा। यह भी कड़े निर्देश हैं कि खेलकूद प्रतियोगिताओं में बालक व बालिकाओं के बीच किसी तरह का भेद नहीं किया जाएगा और दोनों की प्रतियोगिताएं अलग-अलग होंगी।

यह भी निर्देश है कि राज्य स्तर पर होने वाले में मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक की ओर से भेजी गई टीम मान्य होगी। इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी को टीम का इंचार्ज बनाया जाएगा लेकिन, उन्हें पात्रता प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर का अधिकार नहीं होगा।

खेलकूद में ये होंगे : एथलेटिक्स, कुश्ती, वालीबाल, खो-खो, टेबल टेनिस, जिमनास्टिक, योग, व्यायाम व विशेष प्रदर्शन, लोकगीत/लोक नृत्य, जूडो, बॉस्केटबाल, तैराकी, फुटबाल, क्रिकेट, कबड्डी, हॉकी, हैंडबाल, बैडमिंटन, राष्ट्रीय एकांकी।

परिषदीय स्कूलों में खेलकूद प्रतियोगिताएं इसी माह से, बेसिक शिक्षा निदेशक ने विस्तृत कार्यक्रम किया जारी Reviewed by Sona Trivedi on 6:04 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.