परिषद सचिव ने सभी बीएसए को भेजे आदेश, पटाखा प्रदूषण का पाठ पढ़ेंगे बच्चे,

प्रकाश पर्व दीपावली पर पटाखे सिर्फ प्रदूषण फैलाते हैं। उनसे ध्वनि प्रदूषण के साथ ही वायु प्रदूषण भी होता है। इसलिए खुशी मनाएं, लेकिन पटाखे फोड़ने की जिद न करें। कुछ ऐसा ही पाठ अब शिक्षक बच्चों को पढ़ाएंगे। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को यह निर्देश जारी किया है। दीपावली अवकाश के पहले हर स्कूल के बच्चों में इस पर जागरूकता फैलाने को कहा गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों दीपावली पर पटाखों से प्रदूषण न फैलाने का निर्देश दिया है। इस पर हाईकोर्ट ने पर्व के मौके पर पटाखों के कम प्रयोग के लिए जागरूकता फैलाने को कहा गया है। प्रकाश पर्व पर पटाखे फोड़ने में बच्चे ही सबसे ज्यादा उत्साहित होते हैं ऐसे में उन्हें ही जागरूक करने की रणनीति बनी है। परिषद सचिव ने बीएसए को भेजे आदेश में कहा है कि वह अध्यापकों से हर कक्षा में बच्चों को प्रदूषण से होने वाली हानियों को बताएं। बच्चों को प्रेरित करें कि वह कम से कम पटाखों का प्रयोग करें, बल्कि पर्व पर खुशी मनाने के अन्य उपाय करें।

परिषद सचिव ने सभी बीएसए को भेजे आदेश, पटाखा प्रदूषण का पाठ पढ़ेंगे बच्चे, Reviewed by राम कृष्ण मिश्र (रिक्की) on 9:21 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.