कस्तूरबा स्कूल की छात्राएं सीखेंगी कुश्ती, ताइक्वांडो, डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में कमेटी चुनेगी प्रशिक्षक

इलाहाबाद : प्रदेशभर के 746 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में पढ़ रही कक्षा 6 से 8 तक की छात्रओं को आत्मरक्षा के लिए कुश्ती, बॉ¨क्सग और जूडो-कराटे/ताइक्वांडो का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को 16 अक्तूबर से प्रशिक्षण शुरू कराने के निर्देश दिए हैं।

★ क्लिक करके देखें : संबंधित आदेश
कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में बालिकाओं के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण के आयोजन के संबंध में आदेश जारी

प्रशिक्षण के लिए प्रति बालिका 200 रुपये बजट निर्धारित किया गया है। अपर परियोजना निदेशक राजकुमारी वर्मा ने 4 अक्तूबर को सभी बीएसए को लिखे पत्र में मान्यता प्राप्त प्रशिक्षित प्रशिक्षकों के चयन के निर्देश दिए हैं। बॉ¨क्सग और जूडो-कराटे/ताइक्वांडो के लिए प्राथमिकता के आधार पर महिला प्रशिक्षकों के चयन को कहा गया है।जबकि कुश्ती (रेसलिंग व ग्रि¨पग) के लिए अनिवार्य रूप से महिला प्रशिक्षुओं को ही चुना जाएगा। छात्रओं को 90 दिन तक का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रत्येक स्कूल पर 20 हजार रुपये तक खर्च आएगा।

इलाहाबाद। कुश्ती, बॉ¨क्सग और जूडो-कराटे/ताइक्वांडो के प्रशिक्षकों के चयन के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्राचार्य की अध्यक्षता में कमेटी का गठन होगा। बीएसए सदस्य सचिव होंगे जबकि जिला समन्वयक बालिका शिक्षा, जिला क्रीड़ाधिकारी व जिला व्यायाम शिक्षक सदस्य होंगे।

कस्तूरबा विद्यालयों में बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षण दिए जाने के निर्देश मिले हैं। 16 अक्तूबर से सभी विद्यालयों में प्रशिक्षण शुरू करेंगे।-संजय कुमार कुशवाहाबेसिक शिक्षा अधिकारी

कस्तूरबा स्कूल की छात्राएं सीखेंगी कुश्ती, ताइक्वांडो, डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में कमेटी चुनेगी प्रशिक्षक Reviewed by Sona Trivedi on 9:21 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.