अब एक क्लिक पर मिलेगी परिषदीय विद्यालयों की डिटेल, जीआईएस मैपिंग के तहत विद्यालय के हेडमास्टर और सभी सूचनाओं सहित मिलेगी लोकेशन की सूचना

अब एक क्लिक पर मिलेगी परिषदीय विद्यालयों की डिटेल, जीआईएस मैपिंग के तहत विद्यालय के हेडमास्टर और सभी सूचनाओं सहित मिलेगी लोकेशन की सूचना।


लखनऊ: अब प्रदेश के सभी प्राइमरी व जूनियर स्कूलों की जानकारी एक वेबसाइट पर मिलेगी। एमएचआरडी के प्रॉजेक्ट के तहत बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूलों की जीआईएस(जियोग्राफिक इन्फर्मेशन सिस्टम) मैपिंग कर दी गई है।


■ प्रदेश के सभी स्कूलों की जानकारी के लिए एक वेबसाइट

■ स्कूल की हर जानकारी देगा schoolgis.nic.in


प्रदेश के 15,8000 स्कूलों का ब्योरा अब तक अपलोड किया जा चुका है। इसमें लखनऊ के 1840 स्कूल शामिल हैं। इससे अब ये भी पता चल सकेगा कि शहर के किस जोन या किस ब्लॉक में कितने स्कूल हैं। इस ऐप पर लखनऊ के अलावा प्रदेश के किस जिले में कौन सा स्कूल कहां हैं, मुख्य सड़क से कितनी दूरी पर है यह सब वेबसाइट पर मिलेगा। इसके अलावा स्कूल में कितने शिक्षक तैनात हैं बच्चे कितने हैं इसका भी ब्योरा मिलेगा। विभाग के अलावा अगर कोई अन्य व्यक्ति भी इसे देखना चाहे तो वो schoolgis.nic.in वेबसाइट पर देख सकेगा। 


अब तक विभाग की ओर से 2016 तक का डेटा अपलोड किया गया है। बाकी का अपडेशन चल रहा है। बेसिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव आरपी सिंह ने बताया कि इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि प्रदेश में किसी क्षेत्र में कितने स्कूल हैं, इसकी सटीक जानकारी एक क्लिक पर मिलेगी। ऐसे में वहां की भौगोलिक स्थिति और जरूरतों के मुताबिक योजनाएं भी बनाई जा सकेंगी। इसके अलावा अब तक विभाग के सभी अधिकारियों को ही नहीं पता होता था कि उनके यहां कितने स्कूल हैं। इस सहूलियत के बाद अब न सिर्फ सभी के पास सही जानकारी होगी बल्कि अगर वह स्कूल जाना चाहे तो मैप के माध्यम से स्कूल भी पहुंच सकेंगे। इसके अलावा इससे ये पता चल जाएगा किस क्षेत्र में ज्यादा स्कूल हैं या कहां स्कूल खोलने की जरूरत है।


अब एक क्लिक पर मिलेगी परिषदीय विद्यालयों की डिटेल, जीआईएस मैपिंग के तहत विद्यालय के हेडमास्टर और सभी सूचनाओं सहित मिलेगी लोकेशन की सूचना Reviewed by Sona Trivedi on 9:03 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.