परिषदीय स्कूलों की अर्धवार्षिक परीक्षाओं पर बहिष्कार का साया, तय मानदेय भी न मिल पाने से कार्य बहिष्कार की चेतावनी

इलाहाबाद : सहायक अध्यापक पद पर समायोजन सुप्रीम कोर्ट से रद होने के बाद मूल पद पर लौटे शिक्षामित्रों की नाराजगी 26 अक्टूबर से शुरू हो रही परिषदीय विद्यालयों की अर्धवार्षिक परीक्षा में दिख सकती है। राज्य सरकार की ओर से तय किया गया दस हजार रुपये मानदेय भी न मिलने के कारण शिक्षामित्रों में नाराजगी है। शिक्षामित्रों ने चेतावनी दी है कि 25 अक्टूबर तक मानदेय का भुगतान न हुआ तो परिषदीय परीक्षा का बहिष्कार कर देंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग ने कक्षा एक से आठ तक के परिषदीय स्कूलों में अद्र्घवार्षिक परीक्षा की समय सारिणी पिछले दिनों जारी कर दी है। दो पालियों में परीक्षा 26 अक्टूबर से शुरू होकर 31 अक्टूबर 2017 तक होनी है। इसमें कक्षा एक के छात्र छात्रओं की केवल मौखिक परीक्षा होगी तथा छह, सात व आठवीं कक्षा की केवल लिखित परीक्षा होगी। सभी स्कूलों में इसकी जोरशोर से तैयारी भी हो रही है। परीक्षा की शुरुआत में तीन दिन ही शेष रह गए हैं और एक लाख 37 हजार शिक्षामित्रों की नाराजगी चरम पर है। उनका कहना है कि सरकार शिक्षामित्रों की उपेक्षा कर रही है। जुलाई महीने से अब तक मानदेय का भुगतान नहीं किया गया है।

समायोजन रद होने के बाद राज्य सरकार ने शिक्षामित्रों को दस हजार रुपये मानदेय देने की घोषणा की थी। शिक्षामित्रों को बढ़े हुए मानदेय का भुगतान नहीं हो पाया है। दशहरा और दीपावली का त्योहार शिक्षामित्रों के घर परिवार में सूना-सूना ही रहा। शिक्षामित्रों की इस नाराजगी से परीक्षाओं में व्यवधान उत्पन्न होने की आशंका बढ़ गई है, हालांकि बेसिक शिक्षा विभाग ने भी परीक्षा सकुशल संपन्न कराने को हर आवश्यक कदम उठाने की बात कही है।

परिषदीय स्कूलों की अर्धवार्षिक परीक्षाओं पर बहिष्कार का साया, तय मानदेय भी न मिल पाने से कार्य बहिष्कार की चेतावनी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 6:47 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.