खुलासा : यूपीटीईटी में भी कराई थी नकल, 19 ओएमआर शीट्स बरामद, इलाहाबाद हाईकोर्ट की ग्रुप सी और डी परीक्षा में नकल कराने का ठेका लेने वाले गिरोह का हुआ भंडाफोड़

इलाहाबाद : इलाहाबाद हाईकोर्ट की ग्रुप सी और डी परीक्षा में नकल कराने का ठेका लेने वाले गिरोह में कई आइटी एक्सपर्ट शामिल हैं। परत दर परत खंगालती एसटीएफ को मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी (एमएनएनआइटी) दो छात्रों के बारे में पता चला है। एमटेक छात्र अमित मिश्र और वहां से पासआउट हुए आदर्श नायर ने डिवाइस तैयार कर सेटअप बैठाने में गिरोह की मदद की है। एसटीएफ इन दोनों छात्रों की तलाश कर रही है। अमित मिश्र प्रतापगढ़ का रहने वाला है जबकि आदर्श गोविन्दपुर तेलियरगंज में रहता है। दोनों छात्रों ने डिवाइस, ब्लूटूथ और चिप का सेटअप बैठाया है।


इसके अलावा एसटीएफ को गणोश मौर्या नामक एक छात्र की तलाश है। गणोश सरगना मनीष मिश्र से लगातार फोन पर बात करता रहा था। एसटीएफ इंस्पेक्टर अजय सिंह के मुताबिक, छात्र अमित मिश्र और गणोश को नामजद किया गया है। दोनों भागे हुए हैं।  आदर्श की भूमिका की जांच कर साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं। फोन रिकार्ड के जरिए एसटीएफ को पता चला है कि उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार और दिल्ली के तमाम लोग इस गिरोह के संपर्क में थे। मनीष मिश्र दूसरे जिलों और राज्यों में नकल का ठेका किसी को देता था। पूरा काम कमीशन पर होता था।

बरामद सामान : 54 इलेक्ट्रानिक्स गजट-डिवाइस, 45 ब्लूटूथ डिवाइस, 30 डिवाइस स्टीकर, मास्टर कार्ड, 11 मोबाइल, दस नए सिम कार्ड, 18 विभिन्न बैंकों के चेक, चार आधार कार्ड, 18 टीईटी परीक्षा के प्रवेश पत्र, सात लोगों की मार्कशीट, 19 अदद टीईटी की ओएमआर शीट, 22 अदद हाईकोर्ट परीक्षा के प्रवेश पत्र, दो बाइक और दो लाख 38 हजार रुपये।

ऐसे कराते हैं नकल : परीक्षा में जाने वाले शख्स के कपड़ों में तीन प्रकार की डिवाइस छिपाई जाती। कान में बहुत छोटी सी ब्लूटूथ डिवाइस होती, ऑन-आफ सिस्टम होता है। एएसपी प्रवीण सिंह चौहान के मुताबिक, केंद्र के बाहर कंट्रोल रूम स्थापित कर साल्वर तैयार रहता है। पेपर बंटने के बाद मोबाइल चिप से एक रिंग होती तो डिवाइस अपने आप ऑन हो जाती। फिर साल्वर प्रश्नों के उत्तर बताने लगता। परीक्षा देने वाला बिना बोले, उत्तर सुनता और टिक करता। शातिरों ने एक दो केंद्रों पर सुरक्षा गार्डो से भी सेटिंग कर रखी थी ताकि प्रश्नों का पता जल्द चल जाए।

खुलासा : यूपीटीईटी में भी कराई थी नकल, 19 ओएमआर शीट्स बरामद, इलाहाबाद हाईकोर्ट की ग्रुप सी और डी परीक्षा में नकल कराने का ठेका लेने वाले गिरोह का हुआ भंडाफोड़ Reviewed by Praveen Trivedi on 7:45 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.