बेसिक शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा कराने का ड्राफ्ट तैयार, अगले सप्ताह शासन को भेजकर निर्देश मिलने के बाद परीक्षा कराने की तैयारी होगी शुरू


इलाहाबाद : प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा कराने का ड्राफ्ट तैयार हो गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अगले सप्ताह इसे शासन को भेजेंगी और वहां से निर्देश मिलने के बाद परीक्षा कराने की तैयारी तेजी से शुरू होंगी। साथ ही उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए परीक्षकों की तलाश भी तेजी से चल रही है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती लिखित परीक्षा के जरिए होनी हैं। शासन ने इस परीक्षा के लिए पहले माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र को जिम्मेदारी सौंपने का मन बनाया था, लेकिन वहां का गठन न होना इसमें बाधा बना। असल में परीक्षा दिसंबर माह में कराने की तैयारी है। ऐसे में परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को परीक्षा संस्था बनाने के लिए प्रस्ताव मांगा गया है।

पिछले दिनों परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय से इस संबंध में सूचनाएं एकत्र करके परीक्षा का ड्राफ्ट तैयार कराया है। उम्मीद है कि इस परीक्षा में करीब एक लाख से अधिक दावेदार होंगे, लेकिन यह इम्तिहान अन्य से अलग होगा। इसमें ओएमआर शीट का प्रयोग नहीं हो सकेगा, बल्कि परिषद की ओर से सिलेबस में लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाने का निर्देश जारी हुआ है ऐसे में योग्य परीक्षकों की तलाश भी हो रही है, ताकि किसी तरह का विवाद न हो।

शिक्षक भर्ती की पहली लिखित परीक्षा इस संस्था को देने की सबसे खास वजह यह है कि टीईटी 2017 शांतिपूर्ण तरीके से कराई गई। इसमें शिक्षामित्र व अन्य समेत करीब पौने दस लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

ऐसे में शिक्षक भर्ती की दूसरी परीक्षा की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी को मिलना लगभग तय है। उम्मीद है कि शासन प्रस्ताव मिलने के कुछ दिन बाद ही इस संबंध में निर्देश जारी करेगा। सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि शिक्षक भर्ती की पहली लिखित परीक्षा का ड्राफ्ट तैयार करा लिया है, उसे अगले सप्ताह शासन को भेज देंगे। वहां से जो निर्देश मिलेगा उसका अनुपालन किया जाएगा।

बेसिक शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा कराने का ड्राफ्ट तैयार, अगले सप्ताह शासन को भेजकर निर्देश मिलने के बाद परीक्षा कराने की तैयारी होगी शुरू Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 6:43 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.