मध्याह्न भोजन योजना वाले सभी विद्यालयों में खाना बनाने के लिए गैस कनेक्शन शीघ्र उपलब्ध कराने का मुख्य सचिव का निर्देश, समय समय पर निरीक्षण और जांच का आदेश

मुख्य सचिव राजीव कुमार ने मध्याह्न भोजन योजना वाले सभी विद्यालयों में खाना बनाने के लिए गैस कनेक्शन शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। कहा है कि कनेक्शन मुहैया कराने के लिए अभियान चलाएं। साथ ही मध्याह्न भोजन की दिनवार मेन्यू तय करने के लिए अभिभावकों को भी भागीदार बनाएं। मुख्य सचिव ने गुरुवार को शा�ी भवन में मध्याह्न भोजन प्राधिकार की प्रबंधकारिणी समिति की 22वीं बैठक की अध्यक्षता की।


उन्होंने कहा कि राज्य के सभी राजकीय, परिषदीय और सहायता प्राप्त प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में मध्याह्न भोजन के लिए गैस कनेक्शन देने के लिए अभियान चलाया जाए। एक लाख 68 हजार विद्यालयों में से 71 फीसदी विद्यालयों में गैस कनेक्शन उपलब्ध है। शेष 29 फीसदी स्कूलों में भी कनेक्शन उपलब्ध कराया जाए।मुख्य सचिव ने विद्यालयों में नामांकित 1.78 करोड़ छात्र-छात्रओं की विद्यालयों में उपस्थिति शत प्रतिशत कराते हुए मध्याह्न भोजन से लाभान्वित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में बनने वाले भोजन की गुणवत्ता की समय-समय पर जांच की जाए। इसके लिए उच्चधिकारी निरीक्षण करें।


मध्याह्न भोजन योजना से लाभान्वित होने वाले छात्र-छात्रओं के अभिभावकों की भागीदारी दिनवार मेन्यू बनाने में सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि तीन महीने में मध्याह्न भोजन योजना के कार्यों का बाह्य मूल्यांकन भी कराया जाए। वर्ष 2015-16 में केंद्र सरकार से मिली धनराशि का उपयोग समय से नहीं होने के कारण परिवर्तन लागत की दरों में वृद्धि के सापेक्ष 865.99 लाख रुपये केंद्र सरकार को तत्काल वापस करने का निर्देश भी दिया। चेताया कि भविष्य में केंद्र सरकार से मिलने वाली धनराशि का उपयोग समय से कराई जाए। बैठक में अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह तथा अन्य उपस्थित थे।

मध्याह्न भोजन योजना वाले सभी विद्यालयों में खाना बनाने के लिए गैस कनेक्शन शीघ्र उपलब्ध कराने का मुख्य सचिव का निर्देश, समय समय पर निरीक्षण और जांच का आदेश Reviewed by Praveen Trivedi on 6:26 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.