68500 शिक्षक भर्ती का आज निकलेगा विज्ञापन, 25 से शुरू होंगे पंजीकरण, नौ फरवरी तक लिए जाएंगे आवेदन




 सरकार की पहली और सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती का विज्ञापन मंगलवार को जारी होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसमें पंजीकरण व आवेदन लेने का कार्यक्रम घोषित करने के साथ ही अभ्यर्थियों की अर्हता आदि का भी उल्लेख होगा। शासन कुछ दिन पहले ही भर्ती की समय सारिणी घोषित कर चुका है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती होनी है। इसकी लिखित परीक्षा कराने की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को सौंपी गई है। शासन यह भर्ती सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर करा रहा है। इसकी गाइड लाइन व समय सारिणी घोषित हो चुकी है। परीक्षा नियामक कार्यालय मंगलवार को इसकी विज्ञप्ति जारी करेगा और 25 जनवरी को दोपहर बाद से ऑनलाइन पंजीकरण होगा। आवेदन नौ फरवरी की शाम छह बजे तक लिए जाएंगे। विज्ञप्ति में आवेदकों की अर्हता आदि का भी विस्तार से जिक्र होगा। इसकी परीक्षा 12 मार्च को मंडल मुख्यालयों पर होना प्रस्तावित है। साथ ही 15 मई को परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाना है।

इस परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल होंगे जिन्होंने टीईटी उत्तीर्ण किया है, ऐसे में आवेदकों की तादाद करीब डेढ़ लाख के आसपास होने की उम्मीद है। इस परीक्षा में भी पूरी सरकारी मशीनरी को लगाया गया है, ताकि किसी भी दशा में नकल आदि न हो सके। यही नहीं इम्तिहान में अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे और पहली बार कोई परीक्षा संस्था उसकी भी उत्तरकुंजी जारी करेगा। शासन ने यह निर्णय पारदर्शिता के तहत लिया है। 

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से परीक्षा का पाठ्यक्रम भी घोषित हो चुका है। जिसमें इंटरमीडिएट व डीएलएड स्तर के सवाल पूछे जाने हैं। वहीं, कुछ अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा को हाईकोर्ट में चुनौती दी है। कोर्ट ने सरकार से जवाब-तलब किया है। सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि भर्ती का विज्ञापन निकालने की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। यह विज्ञप्ति बुधवार के समाचारपत्रों में प्रकाशित होगी



PASTE NEWS OVER ME
खबर साभार : अमर उजाला / दैनिक जागरण / हिन्दुस्तान / डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
68500 शिक्षक भर्ती का आज निकलेगा विज्ञापन, 25 से शुरू होंगे पंजीकरण, नौ फरवरी तक लिए जाएंगे आवेदन Reviewed by Ram Krishna mishra on 8:28 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.